छत्तीसगढ़ में कितने जिले है। Number Of Districts In Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ भारत का एक राज्य है, जो कि भारत के सबसे विकासशील राज्यों में से एक है तथा अपनी प्राकृतिक सौंदर्य और अद्वितीय संस्कृति के लिए जाना जाता है। यह भारत का 29 वॉ राज्य है। छत्तीसगढ़ राज्य एक आदिवासी जनसंख्या बाहुल्य राज्य तथा वन सम्पदा और खनिज पदार्थों से समृद्ध राज्य है। जो पौराणिक काल से कला और संस्कृति का केंद्र रहा है।

chhatisgarh me kul kitne jile hai

छत्तीसगढ़ का इतिहास अति प्राचीन है। सनातन काल में इसे दक्षिण कौशल के नाम से जाना जाता था, छत्तीसगढ़ के मंदिरों, प्राचीन स्मारकों की बनावट तथा ईश्वरीय मूर्तियों के अवशेषों पर वैष्णव, बौद्ध, शैव आदि संस्कृतियों की झलक दिखाई देती है।

छत्तीसगढ़ में जिलों की संख्या के बारे में जानकारी

संगठित होकर छत्तीसगढ़ के रूप में एक पृथक राज्य की सर्वप्रथम मांग 1924 में कांग्रेस युनिट द्वारा की गई थी। जिसके परिणामस्वरूप छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण 1 November 2000 “छत्तीसगढ़ राज्य मध्यप्रदेश पुनर्गठन अधिनियम” के तहत 16 छत्तीसगढ़ भाषी जिलों को मध्यप्रदेश से पृथक कर हुआ था। छत्तीसगढ़ 1956 से 2000 तक 44 साल, मध्यप्रदेश का हिस्सा रहा।

छत्तीसगढ़ राज्य 1,35,194 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है जो कि सम्पूर्ण भारत का 4.11 प्रतिशत है। क्षेत्रफल के आधार पर यह भारत का 10 वॉ सबसे बड़ा राज्य है, तो वहीं जनसंख्या के आधार पर इसे 16वां स्थान प्राप्त है। छत्तीसगढ़ राज्य को मानचित्र पर देखने पर वह समुद्री घोड़े की तरह दिखाई पड़ता है।

छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के समय यहाँ जिलों और संभागों की संख्या क्रमशः 16 तथा 3 थी। परन्तु वर्तमान छत्तीसगढ़ में जिलो की संख्या 27 है, जो कि 5 संभागो के अंतर्गत आते है।

छत्तीसगढ़ राज्य में 2007 को दो नए जिले नारायणपुर तथा बीजापुर अस्तित्व में आए इसके पश्चात 15 अगस्त 2011 को राज्य सरकार (पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह द्वारा ) ने 9 और जिले बनाए जाने की घोषणा की जो कि 1 जनवरी 2012 को अस्तित्व में आए। इसी तरह 2008 और 2013 को क्रमशः सरजुगा और दुर्ग संभागों का भी गठन किया गया।

वर्तमान समय में छत्तीसगढ राज्य में कुल 27 जिले है, तथा यहां तहसीलों की संख्या 146 है। राज्य की राजधानी रायपुर है, जो कि छत्तीसगढ़ का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला है। राज्य में कुल विधानसभा, लोकसभा तथा राज्यसभा सदस्यों की संख्या क्रमशः 90,11 तथा 5 है।

Leave a Reply