छत्तीसगढ़ के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन हैं 2019

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री कौन हैं (who is the chief minister of chhattisgarh ? ) यह post हमारे द्वारा हमारे उन सभी पाठकों के लिए है जो कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री कौन है इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए यहां पर आए हैं हम आज आपको इस post, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री कौन हैं के माध्यम से बताने वाले हैं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का नाम (name of the chief minister of chhattisgarh ) एवं इसी के साथ हम आपको छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के बारे में विस्तृत जानकारी दी प्रदान करेंगे तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस post को अंत तक पढ़ना ना भूले !

chhiatisgarh ke vartman mukhya mantri koun hai

छत्तीसगढ़ के वर्तमान मुख्यमंत्री “भूपेश बघेल” है। भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री है – छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष के तौर पर काँग्रेस को दिसम्बर 2018 के विधान सभा चुनाओं में बहुमत के साथ जबर्दस्त जीत दिलाने वाले भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री हैं। भूपेश बघेल 17 दिसम्बर 2018 से छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्य मंत्री हैं।

2018 में हुए छत्तीसगढ़ की पाचवीं विधानसभा के चुनाओं में काँग्रेस ने 68 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत हासिल किया जबकि 90 सीटों वाली विधानसभा में BJP केवल 15 सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी। भूपेश बघेल कुर्मी समुदाय से आते हैं। अजित जोगी के बाद वे छत्तीसगढ़ में काँग्रेस के दूसरे मुख्य मंत्री हैं।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के बारे में जानकारी

भूपेश बघेल का विधान सभा क्षेत्र – भूपेश बघेल दुर्ग जिले की पाटन विधान सभा क्षेत्र से चुनाव जीत कर मुख्य मंत्री बने है। इससे पहले बघेल October 2014 से छत्तीसगढ़ काँग्रेस Chief के रूप में कार्य कर रहे थे।

भूपेश बघेल कौन हैं – 23 अगस्त 1961 को छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में जन्म लेने वाले बघेल काँग्रेस की सरकार में छत्तीसगढ़ के पहले राजस्व, लोक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग और राहत कार्य मंत्री के पद पर 2000 से 2003 तक कार्य कर चुके हैं। श्री भूपेश बघेल ने अपना राजनैतिक जीवन 1980 के दशक में चंदूलाल चंद्रकार के मार्गदर्शन में शुरू किया था। वे चंदूलाल चंद्रकार को अपना राजनैतिक गुरु भी मानते हैं।

एक मंत्री के तौर पर दिसम्बर 1998 में सबसे पहले श्री बघेल को मध्य प्रदेश की दिग्विजय सिंह की सरकार में लोक शिकायत राज्य मंत्री नियुक्त किया गया था। लेकिन 2008 के छत्तीसगढ़ विधानसभा  चुनाओं में उन्हे हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा 2004 और 2009 में हुए लोक सभा चुनाओं में भी श्री बघेल को हार का सामना करना पड़ा था। 2013 के विधानसभा चुनाओं में उन्होने फिर से पाटन से जीत हासिल कर ली थी।

भूपेश बघेल : एक परिचय

नन्द कुमार बघेल और बिंदेश्वरी बघेल के यहाँ जन्मे भूपेश बघेल वर्तमान में छत्तीसगढ़ के भिलाई में रहते हैं। उनका विवाह मुक्तेश्वरी बघेल से हुआ है। श्री बघेल को 4 सन्तानें हैं। कुर्मी समुदाय के नेता बघेल छत्तीसगढ़ में OBC Community में काफी पकड़ रखते हैं। छत्तीसगढ़ में OBC लगभग 52 प्रतिशत हैं। इस लिहाज से कुर्मी समुदाय के मुख्य मंत्री के रूप में श्री बघेल बहुत प्रभावशाली हो सकते हैं।

श्री भूपेश बघेल पहली बार 1993 में मध्य प्रदेश की विधान सभा में निर्वाचित हुए थे। समाज में दहेज को मिटाने के लिए और कम खर्चे में शादी को बढ़ावा देने के लिए उन्होने कई सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किए हैं। श्री भूपेश की लीडरशिप में काँग्रेस ने 15 वर्षों बाद छत्तीसगढ़ में सरकार बनाई है।

Finders अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री कौन है, Who is the Chief Minister of Chhattishgarh, CM of Chhattishgarh? तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं और यदि आप अन्य कोई जानकारी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री कौन है हम से प्राप्त करना चाहते हैं तो आप प्राप्त कर सकते हैं हमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री कौन है के लिख के माध्यम से आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देने में खुशी होगी हम से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद

Read also :_

Leave a Reply