चीन का क्षेत्रफल कितना है। China Ka Kshetrafal Kitna Hai

चीन, एशिया महाद्वीप में स्थित एक देश है जिसका क्षेत्रफल कितना है (how much is the area of China) इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को होती है इसलिए आज के इस लेख में हम यह जानेंगे कि चीन का क्षेत्रफल कितना है और यह विश्व और एशिया महाद्वीप में क्षेत्रफल के आधार पर कौन से स्थान पर आता है इन सभी questions की जानकारी आज की इस लेख में हम आपको देंगे। चलिये शुरू करते है।

china ki chetrafal kitna hai

चीन का क्षेत्रफल कितना है

यह तो सभी लोग जानते हैं कि जनसंख्या के आधार पर चीन दुनिया में प्रथम देश है जबकि भारत दूसरे स्थान पर आता है। परंतु चीन कितने क्षेत्रफल में फैला हुआ है इसकी जानकारी शायद ही किसी को हो। इसीलिए आइए जानते हैं चीन क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है जो कि 95,96,961 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है China के पूरे क्षेत्रफल में से लगभग 2.8% क्षेत्रफल में सिर्फ पानी ही फैला हुआ है जोकि लगभग 270,550 वर्ग किलोमीटर का area cover किए हुए हैं और बाकी बचे हुए क्षेत्रफल पर भूमि है जो 9,326,410 वर्ग किलोमीटर रह जाता है।

हमने ऊपर यह भी बात की थी कि हम चीन क्षेत्रफल के आधार पर एशिया का कौनसा सबसे बड़ा देश है इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे। इसीलिए चलिये इस question का answer भी जानते हैं।

चाइना क्षेत्रफल के आधार पर एशिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है और अगर हम एशिया के प्रथम देश की बात करें जो भी क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा है तो वह देश ‘रूस’ है। और रूस देश ना कि सिर्फ एशिया का बल्कि क्षेत्रफल के आधार दुनिया का सबसे बड़ा देश भी है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment