चीन में कितने राज्य हैं 2019 ? Number of states in China

आबादी के लिहाज़ से चीन विश्व का सबसे बड़ा देश है। वहीं क्षेत्रफल के आधार पर चीन का स्थान विश्व में तीसरा है। चीन भी भारत की ही तरह एक लोकतांत्रिक देश है। लेकिन यहां जनता के अधिकार बेहद सीमित हैं, और लगभग शक्तियां सरकार के पास ही है। चीन की शासन व्यवस्था भी भारत से भिन्न है। भारत में जहां क्षेत्र राज्यों में बंटे हुए हैं, वहीं चीन में ये प्रान्तों (Provinces) में बंटा हुआ है। चीन में कुल 34 Provinces हैं। इनमे से केवल 23 ही पूर्ण रूप से चीन सरकार यानी People’s Republic of China के नियंत्रण के तहत आते हैं।

इन 34 प्रांतों को विभिन्न आधार पर बांटा गया है। इसमें से 23 पूर्णतः प्रान्त के रूप में जाने जाते है। 4 प्रांतों को Municipalities के तहत रखा गया है। 5 प्रान्तों को Autonomous regions (स्वायत्त क्षेत्र) का दर्जा प्राप्त है। Autonomous regions चीन के तहत आने वाला ऐसा क्षेत्र होता है, जिसे चीन के 23 Provinces के मुकाबले कुछ अधिक नियंत्रण एवं अधिकार प्राप्त होते हैं।

china me kitne rajya hai

चीन के स्वायत्त क्षेत्र यानी Autonomous regions निम्नलिखित हैं –

  1. Zhuang
  2. Mongol
  3. Tibetan (Tibet)
  4. Uyghur (Xinjiang
  5. Hui (Ningxia)

इन पांचों Autonomous Regions की स्थापना अलग – अलग साल में की गई थी। सबसे पहले Mongol को स्वायत्त क्षेत्र का दर्जा 1947 में दिया था। इसके बाद  Xinjiang को 1955 में, Guangxi तथा Ningxia को 1958 तथा Tibet को 1965 में Autonomous Region के रूप में बनाया गया। इन क्षेत्रों में चीन के Provinces से अलग, अपनी सरकार होती है। हालांकि अधिकतर नियंत्रण चीन का ही होता है।

इन 5 Autonomous Region के अलावा 34 में से 2 Provinces को special administrative regions (SAR) यानी विशेष प्रशासनिक क्षेत्र का दर्जा प्राप्त है। ये क्षेत्र मकाउ तथा हॉन्गकॉन्ग है। इन क्षेत्रों को बाकी अन्य चीनी क्षेत्रों के मुकाबले कुछ अधिक अधिकार प्राप्त हैं, लेकिन फिर भी  यहां नियंत्रण काफी हद तक चीन का ही रहता है।

Leave a Reply