चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन सा है। sugar ka sabse bada utpadak desh

चीनी यानी Sugar का उत्पादन भारत समेत विश्व के कई अलग अलग देशों में किया जाता है। कुछ देश गन्ने से ही प्रमुख रूप से चीनी का उत्पादन करते हैं जबकि कुछ चुकंदर की मदद से भी चीनी उत्पादन करते हैं। विश्व के कई देशों में चीनी उत्पादन होता है ये तो हम जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि  विश्व में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन सा है ?

sugar ka sabse bada utpadak desh

अगर आप सोच रहे हैं कि भारत में सबसे अधिक चीनी का उत्पादन किया जाता है तो आप फिलहाल गलत हैं। इस लेख में हम बात करेंगे कि वर्तमान समय में विश्व में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन सा है तथा उस देश की हिस्सेदारी विश्व भर में चीन के उत्पादन में कितनेप्रतिशत है। सीधे प्रश्न की बात करें तो विश्व में फिलहाल सबसे अधिक चीनी का उत्पादन ब्राज़ील में होता है। 2017 – 18 के आंकड़े को देखें तो ब्राज़ील विश्व में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। हालांकि ब्राज़ील को कड़ी टक्कर भारत से मिल रही है और अनुमान है कि इसी साल यानी 2019 – 20 में भारत सबसे बड़ा चीनी उत्पादक बन जाएगा।

  • ब्राज़ील – विश्व का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश

आबादी के लिहाज से ब्राज़ील चीनी उत्पादन के क्षेत्र में दूसरे स्थान पर मौजूद भारत से काफी पीछे है। भारत जहां आबादी के लिहाज से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश हैं वहीं ब्राज़ील विश्व का छठा सबसे बड़ा देश हैं। क्षेत्रफल की दृष्टि से ब्राज़ील भारत से दो स्थान ऊपर यानी 5वें स्थान पर है। ब्राज़ील का कुल क्षेत्रफल 85,15,767 वर्ग किलोमीटर है।

  • चीनी उत्पादन के क्षेत्र में ब्राज़ील

2017 – 18 केआंकड़ोके अनुसार ब्राज़ील विश्व का सबसे बड़ा चीनी उत्पादन करने वाला देश है। इससे पहले के भी आंकड़े को देखें तो पता चलता है कि पिछले काफी समय से चीनी उत्पादन के मामले में ब्राज़ील अव्वल रहा है। 2017 – 18 में ब्राज़ील द्वारा उत्पादित चीनी विश्व भर के अन्य देशों के मुकाबले सबसे अधिक थी।  कुल मिला कर देखें तो चीनी के बाज़ार में 52 प्रतिशत पर केवल ब्राज़ील का ही कब्ज़ा है।

ब्राज़ील हाल ही में सबसे बड़ा चीनी उत्पादन करने वाला देश नही बना है बल्कि काफी समय से सबसे अधिक चीनी उत्पादन कर रहा है। 1990 के मुकाबले देखें तो ब्राज़ील का चीनी उत्पादन तीन गुणा हो चुका है। 2017 – 18 में ब्राज़ील ने 38.9 मिलियन मीट्रिक टन चीनी का उत्पादन किया था। इसआंकड़ेकेअनुसारपिछले साल ज़रूर ब्राज़ील सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश बना गया लेकिन चीनी उत्पादन के क्षेत्र में ब्राज़ील का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नही है। यह मात्रा ब्राज़ील में ही 2009 में हुए चीनी उत्पादन के मुकाबले कम था।

  • ब्राज़ील में कम होता जा रहा है चीनी का उत्पादन

पिछले साल ज़रूर चीनी उत्पादन के मामले में ब्राज़ील ज़रूर पहले स्थान पर था लेकिन पिछले कुछ समय से लगातार चीनी उत्पादन में कमी आ रही है। इसका मुख्य कारण ब्राज़ील में सूखे की वजह से गन्ने के उत्पादन में कमी है। इसके अलावा कम कीमत भी इसके उत्पादन में अहम भूमिका निभा रहा है। लंबे समय तक ब्राज़ील ज़रूर सबसे बड़ा उत्पादक रहा है लेकिन लगातार उत्पादन घटने से अब संभव है कि यह सबसे बड़ा उत्पादक देश नही रहने वाला है। संभावना है कि 2019 – 20 में भारत सबसे बड़ा चीनी उत्पादन करने वाला देश बन जाएगा।

इस लेख कोपढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि विश्व में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन सा है। अगर आप इसे लेख से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। इसके अलावा आप अपने सुझाव भी कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं। इसी तरह के लेख प्राप्त करते रहने के लिए इस Website से जुड़े रहें।

Leave a Reply