चीनी उत्पादन में भारत का स्थान कौन सा है।

चीनी जिसका उपयोग हर दिन किसी न किसी रूप में हम में से अधिकतर लोग करते ही हैं। हमारी दिनचर्या में अहम स्थान रखने वाली चीनी का उपयोग केवल भारत ही नहीं बल्कि विश्व के सभी देशों में किया जाता है साथ ही इसका उत्पादन विश्व के अलग अलग देशों में किया जाता है। भारत में भी बड़े स्तर पर चीनी का उत्पादन किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि चीनी उत्पादन में भारत का स्थान कौन सा है ?

chini ke utpadan me bhart ka sthan

इस लेख में चीनी उत्पादन से संबंधित ही बात करेंगे। इसमें हम बतायेंगे की मुख्यतः चीनी का उत्पादन किस चीज़ से किया जाता है साथ ही चीनी उत्पादन में भारत का स्थान कौन सा है।  भारत में चीनी उत्पादन की बात करें तो भारत चीनी उत्पादन करने वाले देशों में प्रमुख स्थान रखने के साथ साथ चीनी के उपयोग में भी बड़ा स्थान रखता है यानी की बड़ी मात्रा में चीनी कीखपत भारत में होती है। चीनी के उत्पादन में भारत का स्थान दूसरा है। पिछले कुछ साल के आंकड़ों को देखने पर पता चलता है कि भारत में चीनी का उत्पादन बढा है। ऐसी संभावना है कि अगले कुछ सालों यानी 2019 से 2020 तक ही भारत विश्व का सबसे बड़ा चीनी उत्पादन करने वाला देश बन सकता है।

  • विश्व में चीनी उत्पादन में भारत दूसरे स्थान पर मौजूद है।

भारत में चीनी का उत्पादन अलग अलग राज्यों में किया जाता है। भारत में उत्पादित चीनी का एक बड़ा हिस्सा गन्ने से ही किया जाता है। विश्व में भारत द्वारा उत्पादन किये जाने वाले चीनी के मात्रा की बात करें तो भारत ने 2017 – 2018 में 33 मिलियन मीट्रिक टन  चीनी का उत्पादन किया था। इस आंकड़े को देखें तो यह भारत द्वारा 2016 में हुए उत्पादन से काफी अधिक था। 2016 में भारत ने कुल 24.79 मिलियन मीट्रिक टन चीनी का उत्पादन किया था।

2014 – 15 की तुलना में बात करें तो 2017 – 18 में चीनी उत्पादन में 11.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गयी थी। साल दर साल चीनी उत्पादन में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए यह कयास लगाए जा रहे हैं कि निश्चित ही भारत आगामी वर्षों में विश्व का सबसे बड़ा चीनी उत्पादन करने वाला देश बन जाएगा। इतनी मात्रा में भारत चीनी उत्पादन करने के कारण विश्व के अलग अलग देशों में भारत द्वारा चीनी का निर्यात भी किया जाता है।

भारत मे बनने वाले चीनी की बात करें तो यहां गन्ने से ही चीनी का उत्पादन किया जाता है। विश्व भर में कुल चीनी का लगभग 80 प्रतिशत भाग केवल गन्ने से ही किया जाता है। इसके अलावा चुकंदर से भी चीनी बनाई जाती है हालांकि भारत में चुकंदर से चीनी उत्पादन काफी सीमित मात्रा में ही किया जाता है। चुकंदर से चीनी का उत्पादन सबसे अधिक रूस में होता है जबकि भारत चुकंदर से चीनी उत्पादन करने वाले पहले के 5 देशों में भी शामिल नही है। बात गन्ने से उत्पादित चीनी की बात करें तो भारत इस मामले में दूसरे स्थान पर है।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि चीनी उत्पादन में भारत का स्थान कौन सा है। अगर आप इस लेख से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैं या इससे जुड़ा कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं। इसी तरह के लेख प्राप्त करते रहने के लिए इस Website के साथ जुड़े रहें।

Leave a Reply