कंप्यूटर की परिभाषा क्या है ? Definition of Computer

कंप्यूटर की परिभाषा अत्यंत आसान है, इसकी परिभाषा इसके नाम में ही है। कंप्यूटर compute शब्द से बना हुआ है , जिसका अर्थ होता है गणनासरल शब्दों में कहा जाए तो गणना करने वाली मशीन को कंप्यूटर कहते हैं। कंप्यूटर के दो भाग होते हैं हार्ड वेयर एवं सॉफ्टवेयर। हार्डवेयर वह भाग होता है जिसे आप देख सकते हैं, महसूस कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर वह हिस्सा है जिसके अनुसार कोई भी कंप्यूटर चलता है। सॉफ्टवेयर कंप्यूटर को दिए गए instructions का एक समूह होता है।

आध्यात्मिक भाषा में कहा जाए तो कंप्यूटर शरीर होता है जबकि सॉफ्टवेयर आत्मा होती है। अब जब आपने  इस सवाल का जवाब जान लिया  कि , कंप्यूटर की परिभाषा क्या है ? तो कंप्यूटर नाम की इस अद्भुत मशीन के विषय में और अधिक जानकारियों से आपको अवगत कराते  हैं।

दुनिया का पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर ENIAC था। इसका वजन 27 टन था और इसको रखने के लिए लगभग 1800 वर्ग फीट जमीन की आवश्यकता पड़ती थी। चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का पिता माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि 1833 में उन्होंने कंप्यूटर के सारे parts का आविष्कार किया था ।

कंप्यूटर क्रांति :– आप जिस तरह के कंप्यूटर देखते हैं कंप्यूटर हमेशा से  ऐसे नहीं थे। आज के कंप्यूटर 1980 के आसपास आई कंप्यूटर क्रांति का  फल हैं। 1980 के पहले जितने भी कंप्यूटर होते थे उनकी स्क्रीन काली होती थी और वे कमांड प्रॉन्प्ट पर चलते थे। सबसे पहले स्टीव जॉब्स के नेतृत्व वाली apple कंपनी ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस वाले कंप्यूटर बाजार में लेकर आई। परंतु आपको यह जानकर अत्यंत आश्चर्य होगा कि ग्राफिकल यूजर इंटरफेस वाले कंप्यूटर की ईजाद एप्पल ने नहीं की थी बल्कि जेरॉक्स की एक लैबोरेट्री में इसकी खोज हुई थी जहां पर इसको बनाने वाले इसका महत्व समझ ही नहीं पाए।

स्टीव जॉब्स देखते ही साथ इसके महत्व को समझ गए थे। उन्होंने एप्पल के साथ-साथ दुनिया का भविष्य ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के साथ बदल दिया। एप्पल भले ही ग्राफिकल यूजर इंटरफेस वाली मशीन  सबसे पहले बाजार में लेकर आई हो , परंतु इस तरह के कंप्यूटरों को घर-घर पहुंचाने का श्रेय माइक्रोसॉफ्ट को दिया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम लगभग 95% डेस्कटॉप एंड लैपटॉप कंप्यूटरों में आज भी मौजूद है ।

Leave a Reply