पश्चिम बंगाल के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है 2019

पश्चिम बंगाल, भारत का एक राज्य है जो भारत के पूर्व में बसा हुआ है इस राज्य का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था जिसका छेत्रफल 88,752 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है तथा यह राज्य छेत्रफल के आधार पर है भारत का 14 वॉ सबसे बड़ा राज्य है और इस राज्य की जनसंख्या 96 million के आसपास है जो कि इसे जनसंख्या के आधार भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य बनाती है यहां का जनसंख्या घनत्व 100,029 वर्ग किलोमीटर है ।

pachim bangal ke mukhya mantri kon hai

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता है और कोलकाता ही इस राज्य की सबसे बड़ी city भी है यहां की official language बंगाली और इंग्लिश है लेकिन यहां पर और भी भाषाएं जैसे हिंदी, उड़िया, उर्दू, पंजाबी आदि भाषाएं भी बोली जाती हैं ।

पश्चिम बंगाल के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है

पश्चिम बंगाल के वर्तमान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हैं जिन्होंने 26 मई 2016 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी ममता जी all india तृणमूल कांग्रेस पार्टी से संबंध रखती हैं इससे पहले भी यहां की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ही थी जिन्होंने 20 मई 2011 को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी और 25 मई 2016 को इनके कार्यकाल समाप्त हो गया था ।

वेस्ट बंगाल के प्रथम मुख्यमंत्री कौन है

पश्चिम बंगाल के प्रथम मुख्यमंत्री बिधान चंद्र रॉय थे जिन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ 26 जनवरी 1950 को ग्रहण की थी इनका कार्यकाल लगभग west Bengal में 12 साल 156 दिन रहा । मतलब चंद्र रॉय यहां के चार बार मुख्यमंत्री बने बिधान चंद्र रॉय इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी से संबंध रखते थे ।

Leave a Reply