भारत के रक्षा मंत्री कौन है वर्तमान 2020 में

भारत के वर्तमान की रक्षा मंत्री कौन है (who is the current defense minister of india) अगर आप इस question का answer ढूंढ कर रहे हैं तो आपको यह लेख जरूर पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि आज के इस लेख में हम भारत के वर्तमान रक्षा मंत्री के बारे में बात करेंगे और साथ में ही उनके बारे में सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

bharat ke veratman raksha mantri kon hai

भारत की वर्तमान की रक्षा मंत्री “निर्मला सीतारमण” है जिन्होंने इस पद का कार्यभार 3 सितंबर 2017 को ग्रहण किया था इससे पहले इस पद पर अरुण जेटली पदस्थ थे निर्मला सीतारमण भारत की पहली पूर्ण सामायिक महिला रक्षा मंत्री हैं जो कि भारतीय जनता पार्टी दल से संबंध रखती हैं इससे पहले इंदिरा गांधी ने रक्षा मंत्री का पद अतिरिक्त कार्यभार के रूप में संभाला था जो कि मुख्यता प्रधानमंत्री के पद पर पदस्थ थी।

भारत की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के बारे में सामान्य जानकारी

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 में हुआ था इनका जन्म स्थान भारत के तमिलनाडु राज्य के तिरुचिरापल्ली शहर है। सीतारमण के पिता का नाम श्री नारायण सीतारमण था जबकि इनकी माता का नाम सावित्री देवी था जिन्होंने सबसे पहले अपनी शिक्षा में BA की degree तिरुचिरापल्ली के सीता लक्ष्मी college से प्राप्त करके जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से m.a. की degree हासिल की और अंत में यही से इन्होंने M.Phil भी किया।

निर्मला सीतारमण national commission of woman की सदस्य के रूप में भी कार्य कर चुकी है इसके बाद उन्हें भारतीय जनता पार्टी से वर्ष 2006 में जुड़ने का मौका मिला। और फिर निर्मला सीतारमण ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और उन्हें एक के बाद एक उपलब्धियां हासिल होती गई और वर्तमान समय में वह भारत की रक्षा मंत्री पद पर कार्यरत हैं।

Read also :-

Leave a Reply