दक्षिण भारत की गंगा किसे कहा जाता है।

इस लेख में हम “दक्षिण भारत की गंगा किसे कहा जाता है” ये जानेंगे। इस लेख में आपको दक्षिण भारत की गंगा से related जानकारी दी जा रही है। अगर आपके इस topic “दक्षिण भारत की गंगा किसे कहा जाता है” से जुड़े कोई doubts हैं, तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

dakshin bharat ki ganga koun si hai

गंगा नदी एक ऐसी नदी जिसका पानी भले ही गन्दा है। लेकिन वो उससे विपरीत और भी ज्यादा पवित्र (Holy) river मानी जाती है। इस river में जब कोई शख्स स्नान कर लेता है, तो उसे अपने पाप से मुक्ति मिल ही जाती है। इसको लेकर लोगों की तरह-तरह की मान्यताएं बनी हुई है। लोग अपने घरों में भी इस नदी का पानी रखना बहुत शुभ मानते हैं। लोग गंगा नदी को मां से भी बड़ा मानते हैं। आज हम आपको ये बताने वाले हैं कि ऐसी ही पवित्र नदी यानी holy river के नाम से India की कौनसी नदी पहचानी जाती है।

दक्षिण भारत की गंगा यानी South india की गंगा, कावेरी नदी को कहा जाता है। ये नदी तमिलनाडु और कर्नाटक में प्रवाहित होती है। इसी कारण से इसे हम दक्षिण की गंगा यानी south india की गंगा कहते हैं। ये नदी ब्रम्हगिरी पर्वत (Mountain) से निकलती है और बंगाल की खाड़ी में ये नदी मिल जाती है। कई बार इसकी लम्बाई के बारे में भी पूछा जाता है। इसकी कुल लम्बाई 800 कि.मी. के आस-पास है। इस नदी के जल के लिए दोनों राज्यों के बीच एक controversy बनी रहती है। इस नदी की उप नदियों में भवानी, हिमावती, काबिनी, अर्कावती, अमरावती, नोय्यल और शिम्सा मुख्य है।

तो finders, आज हमने जाना “दक्षिण भारत की गंगा किसे कहा जाता है“। इस लेख में हमने कावेरी नदी से सम्बंधित अन्य जानकारी भी दी है। अगर इस topic “दक्षिण भारत की गंगा किसे कहा जाता है” से जुड़े आपके कोई doubts हैं, तो आप हमें इस लेख के comment में बता सकते हैं। हम दक्षिण भारत यानी south india की Ganga से जुड़े हुए इस लेख में जरूर सुधार करेंगे।

Leave a Reply