दिल्ली के वर्तमान राष्ट्रपति कौन हैं 2019

इस article के माध्यम से हम “दिल्ली के राष्ट्रपति कौन हैं” ये जानेंगे। इस लेख में आपको दिल्ली के राष्ट्रपति से सम्बंधित खास जानकारी share की जाएगी। अगर इस topic “दिल्ली के राष्ट्रपति कौन हैं” से सम्बंधित आपके कोई questions हैं, तो आप इस post “दिल्ली के राष्ट्रपति कौन हैं” को पूरा जरूर read करें।

delhi ke rashtrapati ka naam kya hai

दोस्तों, दिल्ली की बात करें, तो दिल्ली एक केंद्र शासित राज्य यानी Union territory और भारत की राजधानी (Capital) भी है। ये एक राज्य है और राज्य में कभी राष्ट्रपति पद नहीं होता, बल्कि उप राज्यपाल का पद होता है। पूरे देश का राष्ट्रपति (president) हुआ करता है। आपको बताना चाहेंगे राष्ट्रपति पद भले ही दिल्ली राज्य में ना हो, लेकिन राष्ट्र (Country) का राष्ट्रपति दिल्ली केंद्र से ही शासन करता है। इतना ही नहीं दिल्ली में ही इनका रहना आदि होता है। क्योंकि ये राजधानी क्षेत्र के अंतर्गत आता है। केंद्र से सभी राज्यों के लिए शासन व्यवस्था सुचारू रूप से होती है। आप भी जानते हैं कि ये हमारे देश की राजधानी है। इसीलिए यहां पर राष्ट्रपति सभी कार्य मंत्रियों के साथ करता है। हमने indiaके राष्ट्रपति के बारे में कुछ जानकारी दी है। लेकिन आपको दिल्ली के राज्यपाल के बारे में भी जान लेना चाहिए।

दिल्ली के राज्यपाल कौन हैं

दिल्ली में राज्यपाल का पद नहीं है। क्योंकि केंद्र प्रशासित राज्य में उप राज्यपाल का पद हुआ करता है। यहां के उप राज्यपाल अनिल बैजल है। अनिल बैजल Indian Administrative Service से सम्बंधित है। ये इस केन्द्र शासित क्षेत्र के 21वें उप राज्यपाल बने हैं। ये 2016 से ही उप राज्यपाल के पद पर बने हैं।

तो finders, आज हमने “दिल्ली के राष्ट्रपति कौन हैं” के बारे में जाना। हमने राजधानी क्षेत्र में राष्ट्रपति और राज्यपाल के बारे में भी आपके doubts को clear करने का प्रयास किया है। लेकिन अगर फिर भी “दिल्ली के राष्ट्रपति कौन हैं”  से जुड़े आपके questions हैं, तो आप हमें comment में बता सकते हैं।

Read also ;-

Leave a Reply