किस भाषा को देवों की भाषा कहा जाता है।

हम इस लेख में कौनसी भाषा को देवों की भाषा कहा जाता है ये बताने वाले हैं। अगर इस topic “कौनसी भाषा को देवों की भाषा कहलाती है” से जुड़े आपके कुछ question है, तो आप “देवों की भाषा” से सम्बंधित इस लेख “कौनसी भाषा को देवों की भाषा कहलाती है” को पूरा जरूर पढ़ें।

devo ki bhasha kya hai

दोस्तों, सभी के मन में अपने अलग-अलग विचार यानी thoughts आदि हुआ करते हैं। उनको किसी से share करने या किसी से बात करने के लिए हमें किसी न किसी language की जरूरत पड़ती है। सभी की अपनी एक भाषा यानी language होती है, जिसके माध्यम से वो एक-दूसरे की बात को समझ पाते हैं। जैसे हम इंसान हिंदी और अंग्रेजी आदि भाषाओं का use करते हैं। कहा जाता है कि पुराने समय कि ऐसी भाषा भी है, जिसे देवों के समय से use किया आ रहा है। वो language कौनसी है, ये हम आगे बता रहे हैं।

कौनसी भाषा देवों की भाषा कहलाती है

संस्कृत एक ऐसी language है, जिसे प्राचीन समय की language माना जाता है। इतना ही नहीं इसी language से सभी language का होना माना गया है। माना जाता है कि ये इतनी पुरानी language है कि इसे हमारे देव यानी आर्य भी सम्प्रेषण आदि के लिए use किया करते थे। इन्हीं मान्यताओं के अनुसार ये भाषा देवों की भाषा यानी Language of god कहलाती है। इस भाषा का बहुत बड़ा महत्व है, क्योंकि इसमें अध्यात्म तक का गुण भी देखने को मिलता है। इतना ही नहीं आज भी ये भाषा पंडितों की भाषा है। अगर कभी हमारे घर कोई पूजन या हवन आदि भी होता है, तो इस language में ही श्लोक और मंत्रों का जाप हुआ करता है। इस language को प्राचीन वैदिक भाषा यानी Ancient Vedic language भी कहा जाता है। आज भी school में इस subject को compulsory subject के रूप में पढ़ाया जाता है। इसके अलावा senior secondary level पर students अपनी रुचि से optional subjects में इस subject को चुन सकता है। इस language के लिए आज भी कई शिविरों का आयोजन होता है, क्योंकि ये language देवों की भाषा है और ये प्राचीन भाषा यानी Ancient language है। इसका चलन आने वाले हर युग में होना चाहिए।

तो finders, आज हमने “कौनसी भाषा को देवों की भाषा कहलाती है” यानी देवों की भाषा के बारे में जाना। अगर “देवों की भाषा” विषय से जुड़े आपके कोई questions हैं, तो आप हमें हमारी post के comment में बता सकते हैं।

Read also ;-

Leave a Reply