दिल्ली का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है। Biggest Temple of Delhi

दिल्ली से सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है (which is the biggest temple of Delhi) यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि दिल्ली भारत की राजधानी है और भारत में हिन्दू धर्म के लोग सबसे ज्यादा निवास करते है और शायद आप यह तो जानते ही होंगे कि हिन्दू धर्म मे सबसे ज्यादा भगवान है जिनकी संख्या 33 करोड़ भी इसीलिए पूरी दुनिया मे भारत ही एक ऐसा देश है जिसमे सबसे ज्यादा मंदिर है। पर हम यहाँ पर दिल्ली का सबसे बड़ा मंदिर कौनसा है और इस शहर के बारे में सामान्य जानकरी प्राप्त करेंगे ।

delhi ka sabse bada mandir koun sa ha puri jankari

दिल्ली, भारत की capital होने के साथ ही एक बहुत ही पुरानी city भी है जिसकी स्थापना 6वी में हुई थी पर दिल्ली को भारत की राजधानी के रूप में पहचान 1911 में ही बन चुकी पर जबकि इस शहर को भारत का केंद्र शासित प्रदेश 1956 में घोषित किया गया थी जिसे वर्तमान मे official तौर पर national capital territory of Delhi है जिसमें कुल 11 जिले है।

दिल्ली में स्थित स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर दिल्ली का सबसे बड़ा मंदिर है जो कि करीब 100 एकड़ में फैला हुआ है यह एक हिंदू मंदिर है यह मंदिर एक बहुत ही खूबसूरत मंदिर है यहां के द्वार खासकर मयूर द्वार, भक्ति द्वार, दशद्वार द्वार देखने लायक हैं यह मंदिर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल है।

Leave a Reply