पृथ्वी से मंगल ग्रह की दूरी कितनी है ?

सौरमंडल में अब तक 8 ज्ञात ग्रह मौजूद हैं। इनमें से केवल एक ही ग्रह पर वर्तमान में जीवन संभव है, यानी कि जहां हम अभी रह रहे हैं, पृथ्वी ग्रह पर। पृथ्वी ग्रह की ही तरह 7 अन्य ग्रह भी हैं। इनमें से कुछ ग्रह इस पृथ्वी से भी कई  गुणा तक बड़े हैं। हालांकि उन पर वर्तमान में जीवन संभव नहीं है। ऐसी किसी संभावना की तलाश में वैज्ञानिक खोज जारी ही है। सौरमंडल में मौजूद सभी ग्रहों की दूरी एक दूसरे से अलग-अलग है।  इसी आधार पर सवाल आता है, कि पृथ्वी से मंगल ग्रह की दूरी कितनी है?

mars se earth ki duri kitni hai

इस लेख में हम इसी सवाल का जवाब देंगे। बात करेंगे कि पृथ्वी से मंगल ग्रह की दूरी कितनी है तथा इन दोनों ग्रहों से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें भी बताएंगे। वर्तमान समय में मंगल ग्रह पर कई प्रकार के वैज्ञानिक खोज किए जा रहे हैं। इस खोज के पीछे ऐसी संभावना है, कि मंगल ग्रह पर जीवन संभव है। आपको बता दें कि मंगल तथा पृथ्वी ग्रह के बीच दूरी एक समान नहीं है बल्कि यह पृथ्वी और मंगल ग्रह की स्तिथि के हिसाब से कुछ स्थान पर अलग-अलग दूरी पर आ जाते हैं।

पृथ्वी तथा मंगल ग्रह के बीच की दूरी

पृथ्वी और मंगल ग्रह के बीच की दूरी एक जैसी नही है, क्योंकि सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की कक्षा, मंगल ग्रह के सूर्य के चारों ओर की कक्षा के मुकाबले छोटी है। सूर्य से दूरी के हिसाब से देखें, तो मंगल ग्रह सूर्य से दूरी की हिसाब से चौथे स्थान पर है, जबकि पृथ्वी सूर्य से तीसरे स्थान पर मौजूद है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, कि पृथ्वी अपने अक्ष पर घूमती रहती है। अतः पृथ्वी सूर्य का चक्कर भी तेजी से पूरा कर लेता है।

जब पृथ्वी अपने अक्ष पर घूम रहा होता है, तो इसी दौरान जब यह मंगल ग्रह को पार कर रहा होता है, तो मंगल और पृथ्वी के बीच की दूरी एक छोर पर अन्य समय के मुकाबले काफी कम हो जाती है। इसी समय अपने दूसरे छोर पर पृथ्वी मंगल ग्रह से काफी दूरी पर चला जाता है। अतः इससे ये बात साफ है, कि पृथ्वी तथा मंगल ग्रह के बीच की दूरी कम-ज़्यादा क्यों हो जाती है।

अब बात करते हैं, कि वास्तव में पृथ्वी से मंगल ग्रह की दूरी कितनी है। तो बता दें कि जब पृथ्वी मंगल ग्रह की पास कर रहा होता है, तो इसके एक अक्ष की दूरी जो कि सबसे नजदीक में आ जाता है, तब 54.6 मिलियन किलोमीटर हो जाता है। इन दोनों के बीच की सबसे अधिक दूरी लगभग 401 मिलियन किलोमीटर हो जाती है। इसी तरह अगर इन दोनों के बीच की औसत दूरी की बात करें, तो यह 225 मिलियन किलोमीटर है।

इस लेख के पढ़ने के बाद आपको समझ आया गया होगा, कि पृथ्वी से मंगल ग्रह की दूरी कितनी है तथा इन दोनों ग्रह के बीच की दूरी में अंतर क्यों देखने को मिलता है। अगर आप इस लेख से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैं, या किसी अन्य तरह का सवाल आपके मन में है, तो कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं। इसके अलावा किसी भी प्रकार का सवाल या सुझाव आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इसी तरह के पोस्ट पाते रहने के लिए इस Website से जुड़े रहें।

Leave a Reply