डीएनए की खोज किसने की थी। Who Discovered DNA

क्या कभी आपने ये सोचा है कि एक हाथी सिर्फ हाथी को की जन्म क्यों देता है या एक शेर का बच्चा शेर ही क्यों जन्म लेता है? ये आनुवांशिक जानकारी एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक कैसे पारित होती है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पृथ्वी के सभी जीवों के अंदर DNA में ये सभी Biological information भरी होती है जो ये निर्धारित करती हैं कि वो जीव कैसा होगा।

dna ki khoj kisne ki thi

डीएनए की खोज कब हुई ?

साधारण रूप से यह माना जाता है कि DNA कि खोज James Watson और Francis Crick ने 1953 में की थी। लेकिन इन दोनों वैज्ञानिकों ने 1953 में DNA के structure की खोज की थी ना कि डीएनए की। वास्तव में Swiss जीव वैज्ञानिक Johannes Friedrich Miescher ने सबसे पहले DNA की खोज 1869 में की थी और इसे Nuclein का नाम दिया था। लेकिन DNA के महत्व को तब तक सही से समझा नहीं जा सका था। 1953 में James Watson, Francis Crick, Maurice Wilkins और Rosalind Franklin ने DNA के structure की खोज के साथ यह भी सिद्ध किया की ये DNA ही होता है जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक biological information carry करने का काम करता है।

Watson, Crick और Wilkins को उनकी DNA संबन्धित खोजों के लिए 1962 में Medicine का Nobel Prize दिया गया था।

1881 में Albrecht Kossel ने यह सिद्ध किया था की Johann Friedrich Miescher द्वारा खोजा गया “nuclein” वास्तव में एक “nucleic acid” होता है और इसे deoxyribonucleic acid (DNA) नाम दिया जो अब सभी जगह use होता है।

DNA क्या होता है

DNA या deoxyribonucleic acid एक ऐसा genetic code होता है जो सभी जीवों के अंदर पाया जाता है। डीएनए में आनुवांशिक जानकारी (genetic information) भरी होती हैं। इसमें सभी जीवों के बढ़ने, कार्य करने, संतान उत्पन्न करने तथा अन्य सभी तरह के निर्देश भरे होते हैं। किसी भी व्यक्ति के लगभग सभी Cells में एक ही तरह का DNA होता है। जब भी जीव Reproduce करते हैं, उनके डीएनए का एक हिस्सा उनकी संतानों में भी चला जाता है। इसीलिए हमें अपने पूर्वजों की कुछ प्रवत्तियाँ प्राप्त हो जाती हैं। Genes DNA के छोटे-छोटे हिस्से होते हैं जिनमें कुछ विशेष विशेषताओं जैसे कि नाक या कान के आकार या उँगलियों के आकार इत्यादि कि जानकारियाँ होती हैं। DNA सभी Cells के nucleus में पाया जाता है।

DNA का Structure कैसा होता है 

DNA एक two-stranded molecule होता है जिसका आकार twisted double helix की तरह होता है। इसके दोनों strands “nucleotide” से बने होते हैं।

Read Also :-

One Response

  1. Sangisathi Charitable Foundation December 12, 2018

Leave a Reply