दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है 2019 Top – 10 list

हम इस लेख में “दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है 2019” जानेंगे। इस लेख में हम विश्व के top 10 अमीरों की list बता रहे हैं। अगर आपके भी इस topic से जुड़े हुए कोई questions है, तो आप इस लेख “duniya ka sabse amir aadmi कौन है 2019″ को पूरा जरूर पढ़ें।

duniya ka sabse amir aadmi koun hai

दोस्तों, दुनिया में एक तो ऐसे लोग है, जिनके पास बिल्कुल पैसा नहीं है और कुछ लोग ऐसे भी है, जिनके पास बहुत पैसा है। जो अमीरों की list में सबसे ऊपर आते हैं। दुनिया का सबसे अमीर आदमी 2019 के अनुसार जेफ बेजोफ है, जो Amazon के founder है।

दुनिया का सबसे अमीर आदमी और दुनिया के 10 अमीर आदमियों की list

World के सबसे अमीर आदमियों की list उनकी net worth के साथ निम्नलिखित है-

  1. जेफ बेजोफ – Us $113 बिलियन (अप्रैल 2019)
  2. बिल गेट्स – Us $103 बिलियन (अप्रैल 2019)
  3. वॉरेन बफे – Us $87.9 बिलियन
  4. बनार्ड अरनॉल्ट Us $75 बिलियन
  5. अमेंसियो ऑर्टेगा -Us $65.7 बिलियन
  6. लैरी एलीसन – Us $63.9 बिलियन
  7. कारलोस स्लिम हेलू – Us $62.7 बिलियन
  8. मार्क जुकरबर्ग – Us $60.3 बिलियन
  9. चार्ल्स कोच – Us $51.9 बिलियन
  10. डेविड कोच – Us $51.9 बिलियन

हमने दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की list आपको बताई है। अब हम सभी के बारे में कुछ सामान्य जानकारी और उनकी net worth के बारे में बता रहे हैं। ये जानकारी निम्नलिखित है-

1. जेफ बेजोफ – इनका नाम दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की list में सबसे पहले आता है। इनकी company का नाम amazon है।इनकी company के बारे में आप भी अच्छे से जानते होंगे और आपने इनकी company से कोई product भी जरूर खरीदा होगा। इनकी net worth US $113 बिलियन है।

2. बिल गेट्स – दुनिया के अमीरों में दूसरे नम्बर पर इनका नाम आता है। इनकी company का नाम Microsoft है और ये इसके founder है। computer के क्षेत्र में Microsoft एक जाना पहचाना नाम है। इनकी company से भी आप अच्छे से वाकिफ होंगे। इनकी net worth $97.7 बिलियन है।

3. वॉरेन बफे – ये दुनिया के सबसे अमीर लोगों में तीसरे नम्बर पर आते हैं। इनकी company का नाम बर्कशायर हाथवे है। इन्हें share market में सबसे बड़े inverters में से एक माना जाता है। share market के क्षेत्र में ये एक जाना पहचाना नाम है। इनकी net worth $82.9 बिलियन है।

4. बर्नार्ड अर्नाल्ट – दुनिया के अमीरों में इनका नाम चौथे नम्बर पर आता है। इनकी company का नाम LVMH है। ये पेरिस, फ्रांस के निवासी हैं। इनकी company एक लग्ज़री group है। 1987 में इसकी शुरुआत हुई थी। इसके साथ ही इनकी net worth $80.4 बिलियन है।

5. अमेंसियो ऑर्टेगा – ये दुनिया के अमीरों में पांचवें नम्बर पर आते हैं। इनकी company का नाम फैशन ब्रांड ज़ारा है। इन्होंने अपनी mother को एक shop पे अपमानित होते देख, अमीर बनने का निर्णय किया था और उसी वजह से ये इसमें सफल हुए। इनकी net worth $65.7 बिलियन है।

6. लैरी एलीसन – इनका नाम विश्व के अमीरों की list में छठे नम्बर पर आता है। इनकी company का नाम ऑरेकल सॉफ्टवेयर है। ये आकाशवाणी आकड़ाकोष से related है। इन्होंने अपनी life में बहुत बड़ा संघर्ष किया और उसके बाद ये इस मुकाम पर पहुंचे हैं। इनकी net worth $63.9 बिलियन है।

7. कारलोस स्लिम हेलू – ये दुनिया के अमीरों में सातवें नम्बर पर आते हैं। इनकी company का नाम अमेरिका मोविल है। ये मैक्सिको के सबसे अमीर आदमियों में से एक है। इन्होंने Civil engineering की education complete की हुई है। इनकी net worth $62.7 बिलियन है।

8. मार्क जुकरबर्ग – ये दुनिया के अमीरों में आठवें नम्बर पर आते हैं। इन्हें तो बच्चा-बच्चा जानता है। 24 मई 2007 को इन्होंने इसकी शुरुआत की थी। आप भी जानते हैं कि ये एक सोशल नेटवर्किंग साइट है। आप भी इसका use जरूर करते होंगे। क्योंकि इनकी company का नाम Facebook है। इनकी net worth $60.3 बिलियन है।

9. चार्ल्स कोच – दुनिया के सबसे अमीरों में इनका नाम नवें स्थान पर आता है। इनकी company का नाम कोच इंडस्ट्री है। ये एक बहुत बड़े investor के साथ राजनीति से भी जुड़े हैं। इनकी net worth $51.9 बिलियन है।

10. डेविड कोच – ये दुनिया के अमीरों की list में दसवें यानि अंतिम पायदान पर आते हैं। इनकी company का नाम कोच इंडस्ट्री ही है। लेकिन ये उसके नियंत्रक (controller) है। ये चार्ल्स कोच के ही भाई है। इनकी net worth $51.9 बिलियन है।

तो finders, आज हमने “दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है” जाना है। हमने विश्व के top 10 अमीरों की list आपको बताई है। अगर आपके इस topic से सम्बंधित कोई questions है, तो आप हमें इस लेख “विश्व का सबसे अमीर आदमी कौन है 2019” के comment में बता सकते हैं।

Leave a Reply