दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता कौन सा है। Biggest Dog Of The World

जब कभी भी हम पशुओं में वफादारी की बात करते हैं तो कुत्ते का नाम सबसे पहले आता है क्योंकि कुत्ता एक ऐसा जानवर है जो कि अपने मालिक के प्रति बेहद वफादार होता है। कुत्तों के बारे यह भी कहा जाता है कि कुत्ता आदमी से ज्यादा वफादार होता है। पर क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता कौन सा है (Which is the biggest dog) और यह कुत्ता किस देश में है। इसका मालिक कौन है ?

duniya ka sabse bada kutta houn sa hai

अगर आप नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस लेख में बताएंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता कौन सा है उसका मालिक कौन है और वह कुत्ता किस देश रहता है। आइए जानते हैं।

दुनिया के सबसे बड़ा कुत्ते के बारे में जानकारी

दुनिया के सबसे बड़े कुत्ते की ऊंचाई 7 फीट और 6 इंच है। यह कुत्ता दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता है। इस कुत्ते का रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है। इस कुत्ते का नाम “फ्रेडी” है और अगर हम इसके वजन की बात करें तो यह लगभग 92 किलो का है। अब आप इसकी ऊँचाई (height) और इसके वजन (weight) से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कुत्ता कितना विशालकाय होगा।

इस कुत्ते की मालिक का नाम ‘क्लेरी स्टोन’ है। क्लेरी, ब्रिटिश के अलास्का शहर में रहने वाली एक महिला है जो इस कुत्ते की देखरेख के लिए लगभग हर साल ₹ 11,70,000 के लगभग खर्च करती हैं।

कुत्तों की नस्लों के बारे में सामान्य जानकारी

कुत्तों की नस्लों के आधार पर विभिन्न वर्गीकरण में बांटा गया है परंतु इसमें से अगर हम कुछ प्रमुख कुत्तों की नस्लों की बात करें तो इनकी list नीचे दी गई है।

  • रक्षक कुत्ते
  • साथी कुत्ते
  • शिकारी कुत्ते
  • चरवाहे कुत्ते
  • हिमगाड़ी कुत्ते

इन नस्लों में से रक्षक कुत्ते आमतौर पर Police force के साथ देखने को मिल जाते हैं। वही साथी कुत्ते हमारे घरेलू कुत्ते कहलाते हैं। शिकारी कुत्ते अक्सर जंगलों में पाए जाते हैं और हिमगाड़ी कुत्ते, बर्फ वाली जगह पर गाड़ी को खींचने काम में उपयोग किए जाते हैं।

Read also :-

Leave a Reply