दुनिया का सबसे बड़ा घर कौन सा है। Biggest house in the world

आज की दुनिया में कौन नहीं चाहता है कि उसका अपना स्वयं का घर हो इसलिए लोग अपना घर बनाने के लिए बहुत ज्यादा कड़ी मेहनत भी करते हैं और घर के रूप में एक छोटा सा आशियाना अपने लिए बनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दुनिया का सबसे बड़ा घर कौन सा है अगर नहीं तो आप आगे जरूर पढ़ें और जानें कि दुनिया का सबसे बड़ा घर कौन सा और कहां पर स्थित है।

duniy ka sabse bada ghar ka kaha aur kon sa hai

दुनिया का सबसे बड़ा घर

दुनिया का सबसे बड़ा घर का दर्जा “बकिंघम पैलेस” को मिला है यह पैलेस लंदन के शहर वेस्टमिंस्टर में स्थित है इस घर का निर्माण 1850 में एडवर्ड ब्लोर के द्वारा किया गया था ।

इस पैलेस में स्थित गार्डन लंदन का सबसे बड़ा निजी गार्डन है।

बकिंघम पैलेस इतना बड़ा है कि इसमें कमरों की संख्या 775 हैं जबकि यहां पर 78 के आसपास बाथरूम मौजूद है इतना ही नहीं इसके अलावा यहां पर 52 बेडरूम और 92 office भी है आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह महल कितना बड़ा होगा और हम आपको यहां पर बताना चाहते हैं कि इस घर में लगभग 400 से ज्यादा लोग काम करते हैं।

आपको यह बात इस पैलेस के बारे में हैरान कर देगी कि इस महल का खुद का अपना पोस्ट ऑफिस है और इसका खुद का पुलिस स्टेशन भी है।

बकिंघम पैलेस में सबसे पहले आने वाला है इंसान कौन था वह व्यक्ति जो सबसे पहले इस पैलेस में रहा था उनका नाम क्वीन विक्टोरिया था।

Leave a Reply