दुनिया सबसे बड़ा जानवर कौन सा है। Biggest Animal Of the World

दुनिया में ऐसे बहुत से जीव जंतु है जो कि अपनी आकार और संरचना के लिए पूरी दुनिया भर में जाने जाते हैं उनमे से कुछ जानवर बहुत ही विशालकाय होते है । हम ऐसे ही एक विशालकाय जानवर की बात करने वाले हैं जो दुनिया का सबसे बड़ा जानवर है आइए जानते हैं की दुनिया का सबसे बड़ा जानवर कौन सा है और कहां पाया जाता है।

duniya ke sabse bade janwer ke baare me jankari

दुनिया के सबसे बड़े जानवर के बारे में जानकारी

अगर आप यह सोच रहे हैं कि इस दुनिया का सबसे बड़ा जानवर ‘डायनासोर’ है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं क्योंकि यह दुनिया में पाया ही नहीं जाता है हां अगर डायनासोर दुनिया में पाया जाता है तो यह इस दुनिया का सबसे बड़ा जानवर जरूर होता तो अब दुनिया का सबसे बड़ा जानवर कौन सा है। हम जानते है।

दुनिया का सबसे बड़ा जानवर इस समय “नीली व्हेल” को माना जाता है । यह समुद्र में पाया जाने वाली एक मछली है जो कि एक स्तनपाई जीव है अभी तक जो सबसे बड़ी नीली व्हेल पाई गई है उसकी लंबाई 98 फीट तक दर्ज की गई है जबकि इसका वजन 173 टन यानी कि 173,000 तक मापा गया है।

इस मछली को देखना इतना आसान तो नहीं है फिर भी इसे अगर आप देखने की इच्छा रखते हैं तो आप हिंद महासागर और प्रशांत महासागर में देख सकते हैं।

आज के समय में नीली मछलियों की संख्या बहुत ही कम बची है क्योंकि मानवों द्वारा इनका शिकार बहुत बड़े स्तर पर हो रहा है । इनके लगातार शिकार होने के कारण इनकी प्रजाति विलुप्त होने के कगार पर आ गई है लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय की स्थापना के बाद से इनकी प्रजाति को बचाने के प्रयास किए गए हैं जिसके कारण आज के समय में इस दुनिया में 5,000 से ज्यादा नीली मछलियां की संख्या मौजूद है।

इनके बारे में भी जानिए

Leave a Reply