दुनिया का सबसे बड़ा महासागर कौन सा और कहाँ है ? Ocean in hindi

दुनिया का सबसे बड़ा महासागर प्रशांत महासागर अथवा Pacific Ocean है । अगर आपको प्रशांत महासागर के क्षेत्रफल जानने की इच्छा है तो हम आपको यह भी बता देते हैं । प्रशांत महासागर का क्षेत्रफल 63.8 million square miles है । प्रशांत महासागर इतना बड़ा है कि इसमें पृथ्वी का 46% पानी है । प्रशांत महासागर इतना बड़ा है कि इसके किनारे एशिया ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी एवं दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप को छूते हैं ।

इस महासागर के अलावा दुनिया में और कोई प्राकृतिक संरचना इतनी बड़ी नहीं है जो पृथ्वी के इतने बड़े भाग पर पाई जाती है। अब जब आपको इस सवाल का जवाब मिल गया कि, विश्व का सबसे बड़ा महासागर कौन सा है ? तो आगे बढ़ते हैं और प्रशांत महासागर के विषय में अन्य रोचक जानकारियों से आपको अवगत कराते हैं ।

विश्व का सबसे बड़ा महासागर

महासागर अथवा Pacific Ocean  :

पेसिफिक ocean का नाम लैटिन भाषा के शब्द PACE से निकला है जिसका मतलब होता है शांति । इतिहासकारों के अनुसार प्रशांत महासागर का नाम पेसिफिक ओशन 1521 के आस पास रखा गया था । आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जल के इस सबसे बड़े समागम में एक क्षेत्र ऐसा भी है जिसे Ring of Fire के नाम से जाना जाता है और उसका नाम रिंग ऑफ फायर इसलिए पड़ा है क्योंकि यहां पर सैकड़ों सक्रिय ज्वालामुखी है ।

जी हां इन ज्वालामुखिओं की संख्या इतनी है कि दुनिया के 75% ज्वलंत ज्वालामुखी यही पाए जाते हैं। प्रशांत महासागर के आकार का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि प्रशांत महासागर 55 देशों की सीमाओं को छूता है । प्रशांत महासागर में एक मरीना ट्रेंच नाम की जगह है जो दुनिया की सबसे गहरी जगह मानी जाती है। इस महासागर में 25,000 से ज्यादा द्वीप हैं ।

हम उम्मीद करते हैं कि अब आपको यह पता चल गया होगा कि विश्व का सबसे बड़ा महासागर कौन सा है और इससे संबंधित प्रश्नों के जवाब भी आपको मिल गए होंगे । ऐसी ही अन्य रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहें धन्यवाद ।

Leave a Reply