विश्व का सबसे छोटा महासागर कौन सा और कहाँ है ?

विश्व का सबसे छोटा महासागर उत्तर ध्रुवीय महासागर अथवा Arctic Ocean है। आर्कटिक महासागर का क्षेत्रफल 6.1 million square miles है । आर्कटिक महासागर की औसत गहराई 3953 फीट है एवं इसमें सबसे गहरा क्षेत्र 18,264 फीट के आसपास का है । आर्कटिक महासागर की सीमा से लगने वाले प्रमुख देश हैं ग्रीनलैंड, कैनेडा, नॉर्वे, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस । आर्कटिक महासागर का ज्यादातर हिस्सा बर्फ से घिरा हुआ है ।

अब जब आपको इस सवाल का जवाब मिल गया कि , विश्व का सबसे छोटा महासागर कौन सा है ?  तो उत्तर ध्रुवीय महासागर अथवा आर्कटिक महासागर के विषय में अन्य जानकारियों से आपको अवगत कराते हैं ।

duniya ka sabse chhota mahasagar

आर्कटिक महासागर : आर्कटिक महासागर में ही उत्तरी ध्रुव उपस्थित है। आर्कटिक महासागर के ऊपर  जमने वाली बर्फ की मोटाई आप को आश्चर्यचकित कर देगी । गर्मी के समय में इसकी मोटाई औसतन 2 मीटर होती है वहीं ठंड के समय में इसकी मोटाई 50 मीटर तक जा सकती है । आर्कटिक  महासागर में 4 तरह की व्हेल पाई जाती हैं ।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आर्कटिक महासागर सबसे छोटा महासागर होते हुए भी दुनिया की सबसे ज्यादा मछली की प्रजातियां को अपने अंदर रखता है । चलिए यह तो हो गयी आर्कटिक महासागर की बात , ऐसी ही अन्य रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहे ।

Read also :-

Leave a Reply