दुनिया का सबसे जहरीला सांप (Snake) कौन सा है ?

दुनिया भर में 300 हज़ार से भी अधिक सांपों की प्रजाति पाई जाती है। उसमें से लगभग 600 ही प्रजातियां ऐसी हैं जिसके काटने से लोगों की मौत होती है। यानी कि लगभग 600 प्रजाति के सांप ऐसे हैं जिनमें ज़हर होता है। इन ज़हरीले सांपों में कई ऐसे सांप हैं जिनके काटने से व्यक्ति की मृत्यु महज़ कुछ ही मिनट में हो जाती है। इन ख़तरनाक ज़हरीले सांपों में मुख्य रूप से भारतीय कोबरा, करैत, अफ्रीकी देशों में पाया जाने वाला ब्लैक माम्बा इत्यादि है।

इन सभी के बीच दुनिया का सबसे ज़हरीला सांप inland taipan (इनलैंड ताइपन) सांप को माना जाता है। इसे इसमें पाएं जाने वाले ज़हर तथा उस ज़हर के कारण किसी   की मृत्यु होने में लगे समय के कारण ही इसे सबसे खतरनाक बताया गया है। माना जाता है कि अगर inland taipan ने किसी व्यक्ति को काट लिया तो महज कुछ ही मिनट में उसकी मृत्यु निश्चित है। कुछ मामलों में वह अधिक से अधिक 30 से 60 मिनट ही जीवित रह सकता है। इस कारण ही इसे दुनिया का सबसे खतरनाक सांप कहा गया है।

duniya ka sabse jahrila saap

inland taipan को Oxyuranus microlepidotus के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा इसे वेस्टर्न ताइपन, small scaled snake या Fierce snake इत्यादि नामों से भी जाना जाता है। यह सांप मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। मध्य ऑस्ट्रेलिया में इसकी संख्या एक समय अच्छी खासी हुआ करती थी। पहली बार इस सांप का पता 1879 में लगाया गया था। इसके बाद इस सांप का ज़िक्र 1882 में भी किया गया था।

उसके बाद लंबे अध्ययन के बाद इस सांप को सबसे खतरनाक घोषित किया गया था। 1882 के बाद यह सांप दिखाई नही दिया था। लेकिन फिर 1972 में इसे एक बार फिर खोज लिया गया। लेकिन इसकी संख्या बेहद कम है। फिर भी इस सांप को दुनिया का सबसे ज़हरीला सांप माना जाता है। यब सांप गहरे काले रंग या भूरे रंग का होता है। इसकी लंबाई 5 फिट से 9 फिट तक हो सकती है।

Read More :-

Leave a Reply