विश्व का सबसे अधिक कर्मचारियों वाला विभाग कौन सा है।

रोजगार आम आदमी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों में से एक है। विश्व में हर स्तर के रोजगार मौजूद हैं। कुछ लोग खुद का व्यापार करते हैं तो कुछ लोग बड़ी बड़ी कंपनी बना कर लाखों लोगों को रोजगार मुहैया करवाते हैं। विश्व भर में कई ऐसी बड़ी बड़ी संस्थाएं हैं जो कि बड़े स्तर पर लोगों को रोजगार देती हैं। ऐसी संस्थाओं में सरकारी तथा निजी, दोनो ही संस्था शामिल है।

duniya ka sbse jayda empljoyee wala vihag

जब सवाल यह आता है कि विश्व में सबसे अधिक नौकरी कौन सी संस्था देती है तो इसके जवाब में आमतौर पर ये सुनने को मिलता है कि कुछ लोग भारतीय रेल का नाम लेते हैं तो कुछ लोग भारतीय सेना को सबसे बड़ा नियोक्ता मानते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये दोनों भारतीय संस्थाए विश्व की सबसे बड़ी नियोक्ता संस्थान में ज़रूर शामिल है लेकिन सबसे बड़ी Employer नही है।

Private तथा Government Sector को मिला कर देखें तो सबसे अधिक Employer वाली संस्था अमेरिकी रक्षा विभाग है। United State Department of  Defense में मौजूदा समय में सबसे बड़ी संख्या में कर्मचारी काम करते हैं।

United State Department of  Defense – विश्व का सबसे अधिक कर्मचारियों वाला विभाग

  • संक्षिप्त परिचय

अमेरिकी सेना विश्व की सबसे मजबूत सेना में गिनी जाती है तथा अमेरिकी रक्षा विभाग का भी विश्व में कोई टक्कर नही है। इस कारण अमेरिका को विश्व में Super Power का भी दर्जा प्राप्त है। United State Department of Defense  की स्थापना 18 सितंबर 1947 को की गई थी। इसका मुख्य काम अमेरिका में रक्षा से संबंधित सभी कामों को देखना है। अमेरिका की तीनो सेना United State Department of  Defense के अंतर्गत आती है। यानी कि इसमें Department of the Army, Department of the Navy तथा अमेरिकी वायु सेना Department of the Air Force शामिल है।

इसके अलावा भी रक्षा से संबंधित अमेरिका की कई महत्वपूर्ण संस्था भी इसी के अंतर्गत आते हैं। इसमें मुख्यतः National Security Agency,  Defense Intelligence Agency, National Geospatial Intelligence Agency तथा Missile Defense Agency भी शामिल है।

अमेरिकी रक्षा विभाग में तीनो सेनाओं में महिला और पुरुष, दोनो की ही भागीदारी है। इसमें वर्तमान में On Duty सैनिकों की संख्या 1.3 Million है। इनके अलावा  इसमें 8,26,000 National Guardsmen तथा Reserve Force भी जीडीए हुए हैं। 7,32,000 Civilians भी अमेरिकी रक्षा विभाग में जुड़े हुए हैं। इस आधार पर इन तीनों को मिला कर अमेरिकी रक्षा विभाग में काम करने वाले कर्मचारियों की कुल संख्या 2.86 Million है। इतनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों के होने के कारण ही यह विश्व की सबसे बड़ी Employer है।

विश्व के दूसरे सबसे बड़े कर्मचारियों वाले संस्था की बात करें तो यह चीन की  Peoples Liberation Army है। सबसे अधिक कर्मचारियों वाले संस्था में भारत की दो संस्थाएं शामिल हैं। आठवें स्थान पर Indian Railway है जिसके पास 1.4 Million कर्मचारी हैं। 9वें स्थान पर भी भारत की ही संस्था भारत की शान, Indian Armed Force है। इसमें 1.3 Million कर्मचारी हैं।

सबसे अधिक कर्मचारियों वाले निजी संस्था

सबसे अधिक कर्मचारियों वाले निजी तथा अर्ध निजी ( Private And Semi Private ) संस्था की बात करें तो विश्व में सबसे अधिक कर्मचारी अमेरिकन कम्पनी Walmart के पास हैं। यहां 2.3 Million कर्मचारी हैं। सबसे अधिक कर्मचारियों वाले निजी कम्पनी वाले टॉप 10 की लिस्ट में एक भारतीय कम्पनी है। 7 वें स्थान पर काबिज Tata Group के पास लगभग 6,95,000 कर्मचारी हैं।

Leave a Reply