दुनिया का सबसे मोटा इंसान कौन है – Duniya ka sasbe mota aadmi

मोटापा एक बहुत ही बड़ी बीमारी है लेकिन लोग इसे बहुत हल्के में लेते हैं अगर एक बार मोटापा किसी आदमी को हो जाता है तो इसे काबू करना बहुत ही मुश्किल है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इस बीमारी को control नही किया जा सकता आज इसी post में हम बात करने वाले हैं कि दुनिया का सबसे मोटा इंसान कौन है और मोटापा control कैसे किया जा सकता है और मोटापा होता कैसे है ।

duniya ka sabse mota aadmi koun sa hai

Duniya ka sasbe mota aadmi ke baare me jankari

दुनिया का सबसे मोटा आदमी होने का रिकॉर्ड Jon Brower Minnoch के नाम है इनका यह रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल है हनी दुनिया का सबसे हैवी वर्शन माना जाता है इनका वजन 1978 में 635 किलो हो गया था और तभी jon के वजन ने उन्हें दुनिया का सबसे मोटा आदमी बना दिया था जो कि किसी इंसान का नाप आ गया है उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से अपने पेट को कम किया था और जब 1983 इनकी मृत्यु हुई तब इनका वजन 362 किलोग्राम हो गया था ।

खालिद बिन मोहसेन सारी 

यह दुनिया के दूसरे ऐसे व्यक्ति हैं जो सबसे मोटे हैं इनका वजन लगभग 600 किलो तक नापा गया है यह सऊदी अरेबिया से belong करते हैं ।

मेनुएल उरीबे

दुनिया की सबसे मोटे आदमियों की list में Manuel Uribe तीसरे नंबर पर आते हैं इनका वजन 558 किलोग्राम था जब इनकी मौत हुई थी तब इनकी उम्र मात्र 48 साल थी ।

वजन बढ़ने के बहुत से कारण होते हैं आइए जानते हैं वह कौन-कौन से कारण हैं ।

मोटापा नींद अच्छी तरीके से ना आने के कारण भी बढ़ सकता है व्यायाम ना करना भी एक कारण हो सकता है । शराब का सेवन करने से भी वजन बढ़ता है इसके अलावा तनाव, हार्मोन असंतुलन, अधिक तेल और घी की चीजों का सेवन करना और अगर आप महिला हैं तो गर्भावस्था के कारण भी आपका वजन बढ़ सकता है ।

मोटापा को कंट्रोल कैसे किया जा सकता है

वजन बढ़ाना जितना आसान होता है । उतना ही मुश्किल वजन कम करना होता है इसीलिए आइए जानते हैं कि कैसे वजन को कम किया जा सकता है ।

वजन को कम करने के कुछ उपाय

  • ग्रीन टी

Green tea एक बहुत ही शानदार नुस्खा है वजन कम करने के लिए ग्रीन टी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं इसके रोजाना सेवन से वजन में कमी आती है ।

  • ज्यादा पानी पीना

ज्यादा पानी पीना भी एक थेरेपी होती है जोकि मोटापा कम करने में मदद करती है अगर आप पानी पीकर वजन कम करना चाहते हैं तो कम से कम 1 दिन में आपको 8 गिलास से ज्यादा पानी पीना चाहिए लेकिन पानी पीने के भी कुछ नियम होते हैं जैसे कि पानी को एक साथ ना पिए इसे 8 गिलास पूरे दिन में पीना चाहिए ।

  • लौकी का जूस

लौकी एक और औषधि है जिससे वजन कम किया जा सकता है लौकी में भरपूर मात्रा में फाइबर (fiber) होता है जिसके कारण वजन कम करने में आसानी होती है आप लौकी सब्जी खाने के अलावा इसका जूस भी पी सकते हैं वैसे लौकी का जूस ज्यादा फायदेमंद होता है ।

  • शहद और नींबू

शहद और नींबू वजन कम करने के लिए एक और शानदार उपाय है शहद और नींबू को आप रोज सुबह उठकर गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं शहद और नींबू का मिश्रण आपको सुबह गुनगुने पानी में मिलाकर पीना है लेकिन याद रहे यह आपको खाली पेट पीना है ।

Leave a Reply