दुनिया की सबसे बड़ी कार कौन सी है। Biggest Car In The World

दुनिया में एक से बढ़कर एक Cars हैं। कोई स्पोर्ट्स कार है तो कोई पैसेंजर कार है। कुछ Cars diesel से चलती हैं तो कुछ पेट्रोल से चलती हैं। अब तो electric cars भी market में आ गयी हैं जिन्हे बस बिजली से charge करना पड़ता है। लेकिन मित्रों, क्या आप जानते हैं की दुनिया की सबसे लंबी Car कौन सी है? दुनिया की सबसे लंबी कार को आखिर बनाया किसने? आइये जानते हैं कि ये कार कौन सी है और इसकी ख़ासियतें कौन सी हैं ?

duniya ki sabse badi car koun si hai

दुनिया कि सबसे बड़ी car  limousine (लिमोजिन‘) है जो कि JAY OHBERG द्वारा डिज़ाइन की गयी है। इस कार की लंबाई 30.5 m (100 ft) है जो कि एक विश्व रेकॉर्ड है। इस car में कुल मिलाकर 26 पहिये लगे हैं और ये बीच में से भी मोड़ी जा सकती है। इस कार का निर्माण फिल्मों और विभिन्न प्रदर्शनियों में करने के लिए किया गया है। इस कार का निर्माण करने वाले Jay Ohberg  Burbank, California, USA के रहने वाले हैं। इस कार को golden 1970s Cadillac के ऊपर डिज़ाइन किया गया था।

इस कार को Guinness Book of World Records में भी शुमार किया गया है। लेकिन Limousine कोई कार brand नहीं है। इसे customers की demand के हिसाब से design किया जाता था। किसी भी कार को Limousine में बदला जा सकता है।

क्या हैं सबसे लंबी Limousine की ख़ासियतें

सबसे पहले तो आपको बता दें की इस कार में एक Swimming pool भी है। जी हाँ! यही नहीं आपको यकीन नहीं होगा की इस कार में helicopter उतारने की भी सुविधा के लिए एक Helipad भी है। इन्ही मजेदार खासियतों की वजह से इसे ‘अमेरीकन ड्रीम के नाम से भी जाना जाता था। एक mini kitchen से लेकर bedroom तक सभी कुछ इसमें हैं। फिलहाल तो इस कार का उपयोग नहीं होता है और ये एक गैरेज में खड़ी है।

इस लंबी लिमौसिने को 1986 में Burbank, California में डिज़ाइन किया गया था।

Leave a Reply