दुनिया की सबसे मजबूत चीज़ क्या है।

दुनिया भर में कई ऐसी चीज़ें मौजूद है जिसकी मज़बूती देख कर कोई भी आश्चर्य में पड़ सकता है। इन सब चीज़ों के बीच एक सवाल मन मे आता है कि विश्व में मौजूद सभी चीज़ों में से सबसे मजबूत या सबसे ताकतवर चीज़ कौन सी है! इस सवाल का जवाब यह है कि विश्व का सबसे मजबूत चीज़ ग्राफीन ( Graphene ) है।

duniya me sabse majboot cheez kya hai

ग्राफीन, आधुनिक युग में विज्ञान के बेहतरीन खोजों में से एक मानी जाती है। सबसे पहले इसे 2004 में Andre Geim और Konstantin Novoselov नाम के वैज्ञानिक ने बनाया था। इस नायाब खोज के लिए इन दोनों वैज्ञानिकों को 2010 में भौतिकी ( Physics ) का नोबेल पुरस्कार ( Nobel Prize ) भी दिया गया था।

ग्राफीन – दुनिया की सबसे मजबूत चीज़

  • संक्षिप्त परिचय

ग्राफीन मौजूदा समय में सबसे मजबूत चीज़ मानी जाती है। Graphene को आधुनिक युग का एक बेहतरीन खोज कहा जा सकता हैं। परिभाषा के आधार पर बात करें तो , Graphene एक एटम कार्बन ( One Atom Carbon Layer ) का पतला लेयर हैं। इसकी संरचना जाली नुमा होती है। यह एक Hexagonal Order में व्यवस्थित होता है। यह Graphite का Building Block है।

Graphite आमतौर से भी उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग सामान्य रूप से Pencil के Tips के रूप में देखने को मिल जाता है। Graphene अपने आप में बहुत ही अलग और कई विशेषताओं से भर हुआ पदार्थ है। इसमें पाए जाने वाले कई विशेष गुणों के कारण ही Graphene को Wonder Material भी कहा जाता है।

Graphene की विशेषताएं

इंसानों की जानकारी में Graphene सबसे पतला ( Thinnest ) Material है। इतना पतला होने के बावजूद इसकी ताकत बेमिसाल हैं। आमतौर से सबसे मजबूत माने जाने वाले पदार्थ, Steel से ग्राफीन की तुलना करें तो Steel के मुकाबले Graphene लगभग 200 गुणा अधिक मजबूत होता है। इसके अलावा इसकी अन्य विशेषताओं की बात करें तो Graphene सबसे अधिक मजबूत होने के साथ साथ Electricity और Heat का बहुत ही अच्छा Conductor भी है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाली एक और विशेषता इसे और भी खास बनाती है। Graphene में Light Absorption की भी खासियत पाई जाती है।

इतनी बड़ी खूबियों से लैस Graphene के बारे में कहा जाता है कि यह विश्व में सभी तरह के निर्माण को एक नई दिशा दे सकता है। यह लगभग प्रत्येक Sector में Use किया जा सकता है। इसकी एक खूबी यह भी है कि सबसे पतला और पारदर्शी पदार्थ होने के बावजूद इसकी Density ( घनत्व ), इतनी अधिक होती है कि इससे किसी भी अन्य पदार्थ का आर – पार करना संभव नही है।

ग्राफीन का उपयोग क्या है।

कई विशेषताओं से भरे Graphene की एक खूबी यह भी है कि इसे किसी दूसरे Elements के साथ मिला कर भी अन्य पदार्थ ल निर्माण किया जा सकता है। इन्ही सब विशेषताओं को देखते हुए इसका उपयोग भी बड़े स्तर पर होने की संभावना है। वर्तमान में इसका निर्माण एक सीमित मात्रा में ही किया जा रहा है। फिर भी  इसका उपयोग Mobile या दूसरे Electronic Devices के Touchscreen बनाने में, Computer Chip बनाने में, Batteries, Water Filters, Antenna इत्यादि बनाने में किया जा रहा है। हालांकि इस पर अब भी खोज जारी हैं। इसमें और खोज होने के बाद इसका उपयोग और बड़े स्तर पर किया जाने लगेगा।

Leave a Reply