विश्व की सबसे महंगी वस्तु कौन सी है।

अगर आपसे पूछा जाए कि आपकी नजर में सबसे महंगी चीज़ क्या है, तो संभव है कि आप में से कुछ का जवाब हीरा होगा, कुछ लोग यूरेनियम को सबसे महंगा कहेंगे। लेकिन आपको बता दें कि इन सब से भी कई गुना महंगी चीज़ इस धरती पर मौजूद है। कुछ चीज़ें इतनी महंगी है कि उसे खरीदने के लिए इतने पैसे की ज़रूरत होगी, जितने में विश्व के छोटे छोटे लगभग 100 देश खरीदे जा सकते हैं। विश्व भर में अलग अलग श्रेणी में कई ऐसी चीज़ें मौजूद हैं जो कि अपने आप में काफी कीमती है। इन सब में से, धरती पर मौजूद सबसे महंगी चीज़ एंटीमैटर ( Antimatter ) है। इस विश्व की सबसे महंगी चीज़ की कीमत जानने के लिए इस Article को अंत तक पढ़ें।

duniya ki sabse costly vastu kya hai

Antimatter – विश्व की सबसे महंगी वस्तु

  • संक्षिप्त परिचय

Antimatter विज्ञान के काफी रिसर्च के द्वारा खोजी गयी एक पदार्थ है। जिस तरह कणों के मिलने से पदार्थ ( Matter ) का निर्माण होता है, ठीक उसी तरह Antiparticle के मिलने से Antimatter का निर्माण होता है। Antimatter का मुख्य उपयोग Fuel के रूप में हो सकता हैं क्यों कि इसमें बहुत ज़्यादा ऊर्जा पाई जाती है।  आगे बढ़ने से पहले ये जान लें कि Antiparticle किस कहते हैं!

  • Antiparticle

Particle Physics के अनुसार, सभी प्रकार के Particle के साथ  Antiparticle भी जुड़ा होता है। इसमें Antiparticle का Mass उस पदार्थ के ही बराबर होता है लेकिन Antiparticle पर, उस पदार्थ के मुकाबले Opposite Charge होता है।  किसी पदार्थ के Antiparticle को इस तरह समझ सकते हैं कि Electron पर हमेशा Negative Charge होता है। Electron का Antiparticle Positron कहलाता है। Positron पर Electron के मुकाबले Positive Electric Charge होगा। अधिक्तर Particle में Antiparticle मौजूद होते है लेकिन Photon का खुद का ही यानी Same Charge का Antiparticle होता है। Antiparticle को Physics की भाषा में Partners भी कहा जाता है।

अब बात करते हैं Antimatter की,

Antimatter किसे कहते हैं?

Antimatter, Antiparticle से मिल कर बना होता है। Antimatter, Matter ( पदार्थ ) की ही तरह होता है। लेकिन Antimatter, Matter से इस आधार पर अलग है क्यों कि Antimatter में Matter की सभी चीज़े Opposite  होती है। उदाहरण से इसे इस प्रकार समझ सकते हैं, जैसे कि एक एटम में Positive Charge वाले न्यूक्लियस और Negative Charge वाले Electrons होते हैं। लेकिन जब एटम के Antimatter को देखते हैं तो इसमें चीज़े बदली हुई होती है। इसमें Negative Charge वाले न्यूक्लियस और Positive Charge वाले Electrons होते हैं।

Antimatter की कीमत कितनी है?

Antimatter के निर्माण और इसके प्राकृतिक श्रोत की उपलब्धता पर काफी लंबे समय से Research किया जा रहा है। वैज्ञानिकों द्वारा जारी एक आंकड़े के अनुसार Antimatter के निर्माण में काफी खर्च आता है। 10 ग्राम Antimatter के निर्माण में लगभग 250 Million अमेरिकी डॉलर की लागत आएगी। इस तरह देखा जाए तो 1 ग्राम Antimatter की कीमत 25 Billion अमेरिका डॉलर पड़ती है। इसी तरह 1999 में NASA ने 1 ग्राम Antimatter की कीमत 62.5 Trillion अमेरिकी डॉलर आंकी थी। इस तरह इतनी बड़ी कीमत के कारण Antimatter विश्व की सबसे महंगी वस्तु है।

Read also :-

Leave a Reply