दुपट्टा को इंग्लिश में क्या कहते हैं ?

भारतीय संस्कृति को बेहद ही सभ्य संस्कृति माना जाता है। इसमें महत्वपूर्ण भूमिका यहां के वस्त्रों की भी है। भारत में महिलाएं अलग – अलग तरह के वस्त्रों एवं परिधानों का उपयोग करती हैं। भारतीय की पहचान साड़ी से की जाती है। एवं साड़ी को भारतीय वस्त्र ही माना जाता है। लेकिन इसके अलग भी विभिन्न वस्त्र हैं, जिनका उपयोग भारत में बड़े स्तर पर किया जाता है।

भारत में उपयोग किए जाने वाले वस्त्रों का ही एक भाग दुपट्टा भी है। दुपट्टा को इंग्लिश में स्कार्फ (Scarf) कहा जाता है। यह कपड़े का एक बड़ा सा टुकड़ा होता है। इसका उपयोग महिलाएं एवं लड़कियां आज भी बड़े स्तर पर करती हैं। इसका उपयोग मुख्यतः अन्य वस्त्रों के साथ किया जाता है। इसे गर्दन के चारों तरफ लपेट लिया जाता है। इसके अलावा इसे सामान्य रूप से कंधे पर भी रखा जाता है।

dupatta ko english me kya kehte hain

इसके अलावा भी इसे सामान्यतः अपनी संस्कृति एवं परंपराओं के अनुसार भी उपयोग किया जाता है। जैसे कि दुपट्टे की मदद से ही कुछ जगहों पर परंपरा के अनुसार सिर को ढकने या चेहरे को भी ढकने में किया जाता है।

इसका आकर इसके उपयोग एवं प्रकार के आधार पर अलग – अलग होता है। सामान्यतः यह आयताकार, वर्गाकार एवं त्रिकोणीय होता है। दुपट्टे का उपयोग भारत के अलावा भी इसके पड़ोसी देशों जैसे कि पाकिस्तान, बांग्लादेश,  अरब देशों समेत अधिक्तर ऐशियाई देशों में बड़े स्तर पर किया जाता है।

Leave a Reply