मिस्र देश कब आजाद हुआ था। Egypt Kab Aajad Huaa Tha

मिस्र, अफ्रीका और एशिया महाद्वीप में बसा हुआ एक देश है। इस देश को आजादी कब मिली थी इस question को लेकर लोगों को बहुत ज्यादा confusion रहता है इसलिए आज के इस लेख में हम यह जानेंगे कि मिस्र कब को स्वतंत्रता प्राप्त की थी और यह किसके द्वारा गुलाम किया गया था। इस लेख में मिस्र देश की स्वतंत्रता के अलावा इस देश के बारे में कुछ सामान्य जानकारी प्राप्त करेंगे।

egypt kab aajad huaa tha

मिस्र कब आजाद हुआ

मिस्र देश को आजादी 28 फरवरी 1922 को प्राप्त हुई थी यह देश यूनाइटेड किंगडम के द्वारा गुलाम किया गया था मतलब हम यह कह सकते हैं कि यह देश भारत की तरह ही अंग्रेजो के द्वारा गुलाम किया गया था। जिसकी आजादी के 31 साल बाद इस देश में गणराज्य की घोषणा की गई। मतलब 18 जून 1953 को यहां का गणतंत्र लागू किया गया।

मिस्र देश के बारे में सामान्य जानकारी

मिस्र देश एक बहुत ही पुराना देश है जिसमें पहली बार साम्राज्य का विस्तार 3150 ईसा पूर्व भी में किया गया था मतलब, हम इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि मिस्र सभ्यता एक बहुत ही पुरानी सभ्यता है जो कि सदियों से चली आ रही है। वर्तमान में यह देश क्षेत्रफल के आधार पर विश्व का उन्तीसवा (29th) सबसे बड़ा देश है जो कि 1,002,450 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

मिस्र देश की राजधानी “काहिरा” है और काहिरा शहर ही यहां का सबसे बड़ा शहर है और इस देश की राजभाषा अरबी भाषा है।

Read also :-

Leave a Reply