बिजली की खोज किसने की थी। Electricity Ki Khoj

बिजली या Electricity एक प्रकार की Energy है जो प्राक्रतिक रूप से पायी जाती है। आसमान से चमकने वाली बिजली, बिजली का सबसे बुनियादी रूप है। लेकिन बिजली को रोजाना उपयोग में लाने के लिए जिन वैज्ञानिकों ने सबसे उल्लेखनीय योगदान दिया हम यहाँ उनका विवरण दे रहे हैं। बिजली की खोज में जिस वैज्ञानिक का सबसे महत्वपूर्ण योगदान है वो हैं – बेंजामिन फ्रैंकलिन। बिजली की खोज के लिए बेंजामिन फ्रैंकलिन(Benjamin Franklin) को ही श्रेय दिया जाता है।

biji ki khoj kab aur ksine ki thi

बिजली के आविष्कारक बेंजामिन फ्रैंकलिन का पतंग के साथ प्रयोग

अमेरिकी वैज्ञानिक बेंजामिन फ्रैंकलिन को 1752 में आंधी के दौरान एक पतंग उड़ाने के जरिये बिजली को खोजने का मौका मिला।  बेंजामिन  फ्रैंकलिन का मानना था कि आसमान से गिरने वाली बिजली को इस्तेमाल में लाया जा सकता है। बेंजामिन फ़्रेंकलिन ने यह सिद्ध करने के लिए कि असमान से गिरने वाली बिजली electricity ही होती है,  Philadelphia में आँधी-तूफान के दौरान एक पतंग की डोर में धातु की कुंजी बांध दी। जैसा कि उन्होने सोचा था, तूफान के दौरान आसमान से चमकने वाली बिजली बादलों से उनकी पतंग की डोर में transferred हो गयी। पतंग की डोर से नीचे आई बिजली ने बेंजामिन फ़्रेंकलिन को झटका दिया और यह सिद्ध कर दिया कि यह भी Electricity ही है। अपने इस प्रयोग के आधार पर बेंजामिन ने lightning rod का आविष्कार भी किया था।

बिजली: कुछ ऐतिहासिक तथ्य

“किसने बिजली का आविष्कार किया” इसके लिए किसी एक ही वैज्ञानिक का नाम लेना कठिन है क्योंकि दूसरी महान वैज्ञानिक खोजों की तरह ही इसे मनुष्यों के उपयोग में लाने के लिए कई लोगों ने अपना योगदान दिया है। बिजली की खोज आविष्कारों की एक श्रृंखला है।

  • 600 BC-लगभग 600 ईसा पूर्व में, प्राचीन यूनानियों ने यह पाया की amber पर यदि Fur को रगड़ा जाए तो दोनों के बीच में आकर्षण होता है। Greeks की यह खोज static electricity थी।
  • 1936 में प्राप्त हुई 2000 साल पुरानी एक मिट्टी की बैटरी, जिसमे तांबे की प्लेटें, टिन मिश्र धातु और लोहे की छड़े हैं, यह प्रमाणित करती हैं कि प्राचीन रोमन स्थलों में प्रकाश पैदा करने के लिए प्राचीन बैटरी का इतेमाल किया गया होगा। ऐसे उपकरण बगदाद के पास पुरातात्विक खुदाई में भी पाए गए हैं।
  • 1600-सन 1600 में, अंग्रेजी चिकित्सक विलियम गिल्बर्ट ने सबसे पहले लैटिन शब्द “इलेक्ट्रिकस” (“electricus” ) का प्रयोग किया। इसके कुछ साल बाद एक और अंग्रेजी वैज्ञानिक, थॉमस ब्राउन ने अपनी पुस्तक में सबसे पहले “electricity” शब्द का इस्तेमाल किया।
  • 1800-इटालियन भौतिक वैज्ञानिक Alessandro Volta ने 1800 में यह खोजा कि विशेष रासायनिक प्रतिक्रियाएं बिजली उत्पन्न कर सकती हैं। अपनीExperiments से उन्होने voltaic pile का निर्माण किया जो की एक प्रारंभिक इलेक्ट्रिक बैटरी मनी जा सकती है। इस voltaic pile के माध्यम से उन्होने सबसे पहले बिजली का स्थिर प्रवाह उत्पन्न किया था।
  • 1831-बिजली की खोजों में Michael Faraday का नाम बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्होने ही सबसे पहले 1831 में इलेक्ट्रिक डायनेमो का निर्माण किया जो निरंतर रूप से बिजली का निर्माण कर सकता था।

Leave a Reply