Esim Vodafone के बारे में पूरी जानकारी ?

विज्ञान ने तरक्की के साथ नई नई तकनीकों को जन्म दिया है, यह तकनीकें मनुष्य के जीवन को सरल बनाने में सहायक है। विज्ञान की एक ऐसी ही तकनीकी  खोज eSIM है। भारत देश में अभी तक eSIM की सुविधा Airtel एवं Reliance Jio दे रहे थे। लेकिन अब  वोडाफोन आईडिया (Vodafone Idea)  ने भी इंडिया में eSIM की service लांच कर दी है। Finders  आज हम अपने इस article में Vodafone Idea eSIM के बारे में जानेंगे।

eSIM को embedded SIM कहा जाता है। eSIM को मोबाइल बनाने वाली कंपनी द्वारा फोन के अंदर ही install किया जाता है। ऐसी ही eSIM वोडाफोन idea ने 20 जुलाई 2020 को launch कर दी है, जिसके कारण सेलुलर नेटवर्क (cellular network) को access करने के लिए अब physical सिम की आवश्यकता नहीं होगी। बल्कि अब customers इस integrated sim से ही नेटवर्क access कर सकते है। चलिए यह तो हुई eSIM की बात, अब यह जानते है कि इस eSIM का उपयोग कौन कर सकता है।

esim kya hai full information

कौन कर सकता है esim का उपयोग ?

Vodafone Idea eSIM का उपयोग postpaid customers कर सकते है। इस digital sim की सुविधा अभी केवल Apple iPhone users को दी जा रही है, इन iPhones में iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone SE 2020, iPhone Xs, iPhone Xs Max, and iPhone XR शामिल है। इन सभी iPhone users को eSIM का उपयोग करने के लिए latest software version को अपने iPhone में upgrade करना होगा,उसी के बाद customer eSIM का उपयोग कर पाएंगे। हालांकि कुछ समय बाद  इस esim की सुविधा Samsung Galaxy Z Flip and Galaxy Fold के यूज़र्स को भी मिलने लगेगी।

फिलहाल में यह सुविधा भारत के गुजरात, मुम्बई, दिल्ली circle के Vodafone Idea के postpaid customers को ही उपलब्ध होगी।

Vodafone Idea eSIM कैसे प्राप्त करे ?

eSIM for Existing users

  • अगर आप eSIM प्राप्त करना  चाहते है और अगर आप vodafone idea के existing customer है तो आपको सिर्फ 199 पर “eSIM email ID” SMS करना होगा। लेकिन अगर आपकी email ID मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर नहीं है तो आपको 199 पर “email email id” message भेजना होगा। इससे eSIM रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • एक बार email id के validate हो जाने पर 199 की तरफ से telecom company मैसेज भेजेगी। आपको 199 पर ही “ESIMY” reply करना होगा।
  • उसके बाद 199 से ही एक और मैसेज आएगा जो phone call पर सहमति मांगेगा। इससे registered email id पर एक मेल आएगा जिसमें QR code होगा, जिसे आपको अपने device में scan करना होगा।
  • इसके लिए आपको अपने device में wifi या mobile data चालू रखना होगा। इसका बाद QR स्कैन करने के लिए अपने iPhone की setting>mobile data>add data plan पर जाना होगा। अब device में QR स्कैन करना होगा जो email द्वारा प्राप्त हुआ है। तथा आगे के संकेतों को follow करना होगा।

eSIM for new users

नए यूज़र्स के पास के vodafone store पर अपना identity proof, फोटोग्राफ और iPhone ले जाकर अपना eSIM प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply