यूरोप महाद्वीप का सबसे बड़ा देश कौन सा है। Europe Ka Sabse Bada Desh

अगर आप भी इस प्रश्न का उत्तर ढूंढ रहे हैं कि यूरोप महाद्वीप का सबसे बड़ा देश कौन सा है (which is the largest Country of the europe continent) तो आप इस post को जरूर पूरा पढ़िए क्योंकि आज के इस लेख में हम यूरोप के सबसे बड़े देश के बारे में बात करेंगे जिसमे हम जानेंगे की area और population के आधार पर पर यूरोप महाद्वीप का सबसे बड़ा देश कौन सा है।

europe ka sabse bada desh koun sa hai

यूरोप एरिया के आधार पर का सबसे बड़ा देश

अगर हम क्षेत्रफल के आधार पर यूरोप महाद्वीप के सबसे बड़े देश की बात करें तो यहां का सबसे बड़ा देश “रूस” है जो लगभग 397,240 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है हम आपको यहां पर बताना चाहते हैं कि रूस एक ऐसा देश है जो यूरोप के साथ-साथ एशिया महाद्वीप में भी फैला हुआ है। परंतु इसका क्षेत्रफल यूरोप में जितना फैला हुआ है यह सभी देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा है इसलिए क्षेत्रफल के आधार पर रूस यहां का सबसे बड़ा देश हो जाता है इसके बाद यहां का दूसरे सबसे बड़ा देश “यूक्रेन” है जोकि लगभग 603,628 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

रूस के बारे में सामान्य जानकारी

रूस सिर्फ यरोप का ही नही, बल्कि ! दुनिया का क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा देश है जिसका छेत्रफल लगभग 17,098,246 वर्ग किलोमीटर मे फैला है तथा रूस देश की राजधानी मॉस्को शहर है और मॉस्को यहां की सबसे बड़ी सिटी भी है तथा यहां की ऑफिसियल लैंग्वेज रशियन है।

जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा देश

जनसंख्या के आधार पर यूरोप महाद्वीप का सबसे बड़ा देश भी “रूस” ही है जहां पर 2018 के आंकड़ों के अनुसार लगभग 143,958,815 लोग निवास करते हैं इसके बाद यहां का दूसरा सबसे जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा शहर जर्मनी है।

Leave a Reply