यूरोप महाद्वीप का सबसे छोटा देश कौन सा है। Europe ka Sabse Chhota Desh

यूरोप का सबसे बड़ा देश कौन सा है यह जानने से पहले हम आपको बता दें कि हमने इससे पहले यूरोप महाद्वीप के सबसे बड़े देश के बारे में बात की थी अगर आपको यूरोप महाद्वीप का सबसे बड़ा देश क्षेत्रफल के आधार पर और जनसंख्या के आधार पर पता नहीं है तो आपको वह post जरूर पढ़ना चाहिए।

europe ka sabse chhota desh koun sa hai

आज की इस लेख में हम यूरोप महाद्वीप का सबसे छोटा देश कौन सा है (which is the smallest country of the Europe continent) के बारे में चर्चा करेंगे जिसमे हम जनसंख्या के आधार पर और क्षेत्रफल के आधार पर यूरोप महाद्वीप का सबसे छोटा देश कौन सा है इस बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

यूरोप महाद्वीप का क्षेत्रफल के आधार पर सबसे छोटा देश

क्षेत्रफल के आधार पर यूरोप महाद्वीप का सबसे छोटा देश “वेटिकन” सिटी है जो कि लगभग 0.44 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है यूरोप महाद्वीप में देशों की संख्या कितनी है इसके बारे में भी बात कर चुके हैं। और अगर हम एशिया के दूसरे सबसे छोटे देश के बारे में बात करें तो यहां का दूसरे सबसे छोटा देश “मोनाको” है जोकि लगभग 2.02 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

वेटिकन सिटी देश के बारे में सामान्य जानकारी

वेटिकन सिटी देश की राजधानी वेटिकन सिटी ही है और यह यहां की सबसे बड़ा शहर भी है इस देश की आधिकारिक भाषा इटालियन है जबकि इसके अलावा यहां पर लेटिन लैंग्वेज भी बोली जाती है।

यूरोप महाद्वीप का सबसे छोटा देश जनसंख्या के आधार पर

जनसंख्या के आधार पर यूरोप महाद्वीप की सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है जिसमें 2018 के आंकड़ों के अनुसार लगभग 800 लोग निवास करते हैं।

Leave a Reply