फ़ेसबुक की खोज किसने और कब की थी।

फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे प्रभावशाली सोशल नेटवर्क है। 2.2 बिलियन Monthly Active Users के साथ फेसबुक ने सोशल नेटवर्किंग की परिभाषा को ही बदल कर रख दिया है। 2004 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दोस्तों के एक समूह द्वारा शुरू किया गया यह नेटवर्क आज दुनिया के लगभग सभी देशों में लोगों को जोड़ने का काम कर रहा है। इतना ही नहीं Facebook सोशल networking के साथ साथ अब मनोरंजन, व्यापार, शिक्षा, शासन-प्रशासन, और यहाँ तक की सरकारों द्वारा जनता तक पहुँचने का माध्यम भी बन चुका है। आइए जानते हैं कि Facebook की खोज किसने की और कैसे  हार्वर्ड विश्वविद्यालय के dorm रूम से Facebook दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल हुआ?

facebook ki khoj kisne ki thi

फेसबुक के खोजकर्ता के बारे में जानकारी

फेसबुक की खोज या निर्माण  हावर्ड यूनिवर्सिटी के 19 वर्षीय छात्र मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने 4 फ़रवरी 2004 को अपने मित्र (Roommate) Eduardo Saverin के साथ मिलकर किया था। लेकिन Facebook से पहले मार्क जकरबर्ग ने 2003 में एक ऑनलाइन प्रोग्राम (Game) Facemash” की शुरुआत की थी जिसमें हावर्ड University के छात्र दूसरे छात्रों की फोटो को compare कर सकते थे। यही Facemash आगे चलकर Facebook की बुनियाद बना।

मार्क जकरबर्ग ने पहले Facebook को thefacebook.com के नाम से रजिस्टर्ड करवाया था। उस समय ये केवल हावर्ड के स्टूडेंट्स के लिए ही सीमित था। इसे बनाने में  जकरबर्ग के साथ Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes ने मदद की थी। लेकिन इसके live होने के 6 दिन बाद ही हवार्ड के कुछ सीनियर छात्रों ने मार्क जकरबर्ग पर Facebook बनाने के लिए उनका आइडिया चुराने का आरोप लगाया था। 2005 में thefacebook.com को बदलकर Facebook.com कर दिया गया।

2004 में अपनी लॉंच के तुरंत बाद ही Facebook हावर्ड में बहुत लोकप्रिय हो गया और तेज़ी से ये दूसरी Universities में भी फैल गया। 26 सितंबर 2006 से 13 वर्ष या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति, जिसके पास valid ईमेल हो,  Facebook पर अपना अकाउंट बना सकता है।आज Facebook इंटरनेट की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल हो चुका है। 37 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध Facebook का मुख्यालय 1 Hacker Way (aka 1601 Willow Road) Menlo Park, California, U.S. में है। Facebook पर कुछ देशों के चुनाओं को प्रभावित करने का आरोप भी लगा है।

Facebook की Subsidiaries: तेज़ी से बढ़ते Facebook ने इंटरनेट की कई मशहूर और लोकप्रिय कंपनियों को खरीद लिया है। ये हैं Facebook की subsidiary कंपनियाँ:

  • Instagram,
  • WhatsApp और
  • Oculous VR

Facebook के chairman और CEO: मार्क जकरबर्ग Facebook के CEO और Chairman के पद पर बने हुए है। Sheryl Sandberg इसके COO हैं।

Facebook revenue: 2017 में Facebook का revenue US$40.653 billion था जबकि इसका net income US$15.934 billion था।

Read also :-

Leave a Reply