FAU-G किस देश का है एवं इसे कौन बना रहा है ?

गेमिंग के क्षेत्र में लोगों का रुझान देखकर यह कहना गलत नही होगा कि, आगामी पीढ़ी की यह मुख्य जरूरत बन जाये। दुनिया मे जिस तरह से गेमिंग का खुमार बढ़ रहा है एवं जिस प्रकार से इसका प्रभाव बच्चों से लेकर नौजवानो तक देखने मिल रहा है, वह वाकई विचार करने वाली बात है। पिछले दिनों में भारत द्वारा चीनी मोबाईल ऐपो पर प्रतिबंध लगाने से, भारत मे PUBG गेम भी Ban कर दिया गया। जिसके इस देश 75 Million से ज्यादा Active User थे। जिसके चलते लोग उसके विकल्प खोजने लगे थे एवं  FreeFire एवं Call of Duty जैसे Games का प्रयोग करने लगे है। इसी बीच भारत मे FAU-G नाम के एक गेम की आने की घोषणा हुई, जो PUBG का विकल्प हो सकता है। इस Article में हम इसी के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

fauji kis desh ka game hai

किस देश का है FAU-G :-

भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की “आत्मनिर्भर भारत” मुहिम को Support करने वाला यह Game भारत देश द्वारा ही बनाया बनाया जा रहा है। इसकी घोषणा बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने 4 सितंबर 2020 को अपने Twitter Account पर करके, इसको दुनिया के सामने प्रस्तुत किया। इस गेम का नाम FAU-G रखा गया है, जिसका पूरा नाम Fearless And United-Guards (फ़ियरलेस एंड यूनाइटेड गार्ड्स) है। इस गेम को बनाने के पीछे देश के युवा को गेम के माध्यम से देशभक्ति एवं सैनिकों के बलिदानों का महत्व बतलाना भी है।

PUBG का प्रभाव इंडिया में इसी बात से समझा जा सकता है कि, इसके करीबन 175 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स है। जो China से भी ज्यादा है। दुनिया मे पब्जी का 25 प्रतिशत प्रयोग केवल भारतीय करते है, जबकि चीन में यह प्रतिशत केवल 17 है। इस सूची में अमरीका 6 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर आता है। इन आंकड़ो को ध्यान में रखकर किसी भारतीय गेम का गेमिंग इंडस्ट्री में होना बेहद आवश्यक है, क्योंकि लगभग 16.9 अरब डॉलर के गेमिंग बाजार में भारत की Revenue 1 अरब डॉलर से भी कम है। जिसके चलते यह टॉप 5 देशों में तक शामिल नही है, लेकिन यह कमी शायद FAU-G पूरी कर सकता है।

कौन बना रहा है FAU-G :-

FAU-G का निर्माण nCore Games नामक कंपनी कर रही है। जो Bengaluru में स्थित है। Dayanidhi MG इसके वर्तमान समय मे CEO है।  हालांकि इस कंपनी ने अभी तक किसी गेम का निर्माण नही किया है, किंतु यह एक प्रभावशाली गेम बनाने में सक्षम है। इस कंपनी के सह संस्थापक एवं Indiagames के निर्माता Vishal Gondal के अनुसार, इस गेम के निर्माण पर पिछले कई महीनों से काम चल रहा है, जिसके बाजार में अक्टूबर 2020 के अंत तक Launch होने का अनुमान है। इस खेल का पहला Level गलवान घाटी पर आधारित है। यह वही घाटी है, जहां जून 2020 में भारत एवं चीन के सैनिकों की बीच मुठभेड़ हुई थी, जिसमें करीबन 20 भारतीय सैनिक शहीद हुये थे। इस गेम की सबसे बडी एवं खूबसूरत बात यह है, कि इसके Net Revenue का कुल 20 % पैसा “भारत के वीर” ट्रस्ट को दिया जायेगा। जो कि भारतीय सैनिकों के हित के लिये प्रयोग में लाया जायेगा। यह गेम Android एवं iOS दोनो के लिये उपलब्ध होगा। निर्माताओं का अनुमान है, कि इसके बाजार में उपलब्ध होने के बाद उसके रिकॉर्ड Downloads होंगे।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment