स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री (Rail Minister) कौन थे।

आज हम इस क्वेश्चन पर इसलिए चर्चा करने वाले हैं क्योंकि अक्सर लोगों को यह तो पता होता है कि भारत के वर्तमान रेल मंत्री कौन है और भारत के प्रथम रेल मंत्री कौन थे पर यह जानकारी बहुत ही कम लोगों को रहती है कि स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री कौन थे । इसलिए आज के इस लेख में हम इसी बात पर चर्चा करेंगे और साथ में ही जानेंगे स्वतंत्र भारत के रेल मंत्री के बारे में कुछ सामान्य जानकारी ।

swatantra bharat ke first rail minister kon hai

स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री “जॉन मथाई” थे जो कि 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री बने थे । जॉन मथाई 22 सितंबर 1948 तक भारत के रेल मंत्री कर पद रहे । वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से संबंध रखते थे और जब जॉन रेलवे मंत्री थे उस समय भारत के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू थे।

जॉन मथाई के बारे में सामान्य जानकारी

जॉन मथाई का जन्म 10 जनवरी 1886 को कलीकट, मद्रास British भारत मे हुआ था वर्तमान समय यह जगह भारत के राज्य केरल में स्थित है । इन्होंने अपनी शिक्षा मद्रास कॉलेज से प्राप्त की थी और वह ईसाई धर्म से संबंध रखते थे।

जॉन मथाई एक अर्थशास्त्री होने के साथ-साथ शिक्षाविद एवं न्यायविद थे। इनकी मृत्यु 1959 में हुई थी। जॉन मथाई ने अपने carrier में कुछ पुस्तकें भी लिखी हैं जिनके नाम निम्न है।

  • Agriculture Corporation In india
  • Village Government In British India
  • Excise And Liquor Control

Leave a Reply