फ्रांस कब और किस सन में आजाद हुआ था। France Kab Aajad Huaa ?

फ्रांस जो कि दुनिया भर में अपने धर्म, स्वादिष्ट भोजन, Tourism और Fashion के लिए प्रसिद्ध है। परन्तु यह देश कब आजाद हुआ इसकी जानकारी इसकी जानकारी बहुत कम लोगों की होती है इसलिए आज के इस लेख में हम इस विषय पर discuss करेंगे। जिसमे हम France कब आजाद हुआ और इसके बारे में सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

france kab aajad huaa tha

शायद आपको यह जानकर हैरानी हो कि फ्रांस देश 843 वी. सी. में ही आजाद हो गया था इसका मतलब यह देश ने 9 वी शताब्दी में ही आजादी प्राप्त कर चुका था। मगर, इस देश में गणतंत्र की स्थापना 22 सितंबर 1792 को हुई थी।

फ्रांस देश के बारे में सामान्य जानकारी

फ्रांस वैसे तो, दुनिया भर में इसकी राजधानी पेरिस में स्थित Eiffel Tower के लिए जाना जाता है। इस देश की राजधानी का नाम “पेरिस” है और वहीं पर एफिल टावर स्थित है। और अगर हम यहां के सबसे बड़े शहर की बात करें तो इस देश का सबसे बड़ा शहर भी Paris ही है। जबकि इस देश की Official Language एवं राष्ट्रीय भाषा ‘फ्रेंच’ है। जनसंख्या के आधार पर यह दुनिया का 21 वॉ सबसे बड़ा देश है जहां पर लगभग 7 करोड़ लोग निवास करते हैं और अगर हम क्षेत्रफल के आधार पर बात करें तो यह दुनिया का 42 वां सबसे बड़ा राष्ट्र है जो कि लगभग 640,679 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

Read also :-

Leave a Reply