गंगा नदी कहाँ से बहती या निकलती है।

जब कभी भी हम भारत की नदियों की बात करते हैं तो इन सभी नदियों में भारत की मुख्य नदियां जैसे कि गंगा, ब्रह्मपुत्र, नर्मदा, आदि की बात जरूर होती है। इन सभी नदियों में से गंगा नदी को सबसे पहले गिना जाता है क्योंकि गंगा नदी भारत की सबसे पवित्र नदियों में से एक नदी मानी जाती है जिसके कुछ मुख्य तीर्थ स्थान जैसे कि बनारस, इलाहाबाद आदि ना कि भारत बल्कि दुनियाभर में प्रसिद्ध है। परंतु क्या आप जानते हैं कि गंगा नदी का उद्गम स्थान कहां पर है या यह नदी कहा से निकलती है। चलिये हम इस लेख के माध्यम से जानते है कि गंगा नदी का उद्गम स्थान कहां है और यह कहां पर खत्म होती है।

ganga nadi kaha se kaha tak behti hai

गंगा नदी का उद्गम स्थान

भारत की सबसे महत्वपूर्ण नदियों में से एक नदी गंगा नदी का उद्गम स्थान गंगोत्री हिमनद है जो कि भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित है।

गंगा नदी लगभग 2,525 किलोमीटर लंबी है जो कि उत्तराखंड के गंगोत्री स्थान से निकलकर बांग्लादेश में स्थित बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरती है।

यह नदी सिर्फ भारत में नहीं बल्कि भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश और नेपाल में भी बहती है। इन तीनों देश के लिए पानी का मुख्य स्रोत है भारत में यह नदी हरिद्वार, रामपुर, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, पटना, मुरादाबाद एवं राजशाही आदि शहरों से होकर गुजरती है। जो ना सिर्फ भारत के शहरों की आर्थिक दृष्टि से बल्कि सांस्कृतिक, सामाजिक और साहित्यिक दृष्टि से भी बहुत ही महत्वपूर्ण नदी मानी जाती है।

गंगा नदी की बहुत सारी सहायक नदियां हैं। इन सहायक नदियों के नाम यमुना, सोन, महानंदा, कोशी, गंडक, गागरा, महाकाली, करनाली आदि है यह सब नदियां गंगा की सहायक नदियों के रूप में जानी जाती हैं।

2 Comments

  1. Aman Kumar Sharma July 20, 2019
    • Arvind Patel July 21, 2019

Leave a Reply