गोवा किस नदी के तट पर स्थित है ?

गोवा मंडोवी नदी के किनारे में बसा हुआ है। मंडोवी नदी को गोवा की life line भी कहा जाता है । कुछ लोग यह  भी कहते हैं कि गोवा जौरी  नदी के किनारे पर बसा हुआ है परंतु ज्यादातर ऐसे मांडवी नदी के किनारे बसा हुआ मानते हैं । मांडवी नदी आगे चल कर  जौरी  नदी में मिल जाती है । 

गोवा की राजधानी पंजिम मांडवी नदी के किनारे ही बसी हुई है । मांडवी नदी का उद्गम कर्नाटक के भीमगढ़ से होता है । मांडवी नदी कर्नाटक गोवा होती हुई अरब सागर में जाकर मिल जाती है। मांडवी नदी की लंबाई लगभग 77 किलोमीटर है । कर्नाटक और गोवा के बीच में इस नदी के पानी के बंटवारे को लेकर कुछ विवाद रहा है इसीलिए भारत सरकार ने इसको देखने के लिए River dispute Tribunal  का गठन किया है ।

goa kis nadi ke kinare hai

जो इस नदी के पानी का बंटवारा करता है। हमें उम्मीद है कि आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा कि ,गोवा किस नदी के तट पर स्थित है? तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको इस नदी के  राज्य  अर्थात गोवा के विषय में कुछ जानकारियों से अवगत कराते हैं ।

 गोवा : गोवा भारत के दक्षिण पश्चिम में स्थित एक राज्य है । इसकी राजधानी पंजिम है ,एवं इसका सबसे बड़ा शहर वास्कोडिगामा है । इस राज्य का कुल क्षेत्रफल 3702 वर्ग किलोमीटर है। क्षेत्रफल के हिसाब से यह भारत का सबसे छोटा राज्य है जी हां क्षेत्रफल के हिसाब से गोवा भारत का 28 वां राज्य  है। गोवा की जनसंख्या 1458545 है।  गोवा की आधिकारिक भाषा कोंकणी है। ऐसी ही अन्य  रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहे ।

Leave a Reply