गोवा में कितने जिले हैं और गोवा का सबसे बड़ा और सबसे छोटा जिला कौनसा है।

गोवा सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अपने खूबसूरत beaches और पुर्तगाली culture के लिए दुनिया भर में जाना जाता है । हम गोवा में कितने जिले हैं इस बारे में जानेंगे लेकिन इससे पहले हम इस राज्य के बारे में कुछ अन्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे जो कि आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है चलिये जानते हैं ।

goa me kul kitne jile hai aur naam kya hai

गोवा का एक राज्य के रूप में गठन 30 मई 1987 को हुआ था जिसका छेत्रफल 3,702 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जो कि छेत्रफल के आधार पर भारत के कुल 29 राज्यों में से भारत का सबसे छोटा राज्य है तथा इस राज्य की population 2017 के अनुसार 1,817,101 है जो कि जनसंख्या के आधार पर भारत का 26 वॉ सबसे छोटा राज्य है जिसका जनसंख्या घनत्व 490 वर्ग किलोमीटर है ।

गोवा राज्य की गिनती एक पढे-लिखे राज्य में होती है और इस राज्य का culture भी भारत के अन्य राज्यों से अलग है यहां की literacy rate 88.7 है जो कि इसे भारत का तीसरा सबसे पढ़ा-लिखा राज्य बनाती है यहां की official language कोकड़ी है और गोवा की राजधानी का नाम पणजी है तथा इस राज्य की सबसे बड़ी city वास्को डी गामा है ।

गोवा में जिलो की कुल संख्या कितनी है

गोवा राज्य में सिर्फ 2 जिले हैं जिनके नाम निम्नलिखित है ।

  1. उत्तरी गोवा
  2. दक्षिण गोवा

उत्तरी गोवा

उत्तरी गोवा जिला का मुख्यालय पणजी है और यहां की जनसंख्या 2011 के अनुसार 818,010 है जो कि इसे गोवा का सबसे बड़ा जिला बनाती है साक्षरता के आधार पर भी यह जिला दक्षिणी गोवा से आगे हैं यहां की साक्षरता दर 89.58 है परंतु यह जिला क्षेत्रफल के आधार पर दक्षिणी गोवा से छोटा है जिसका कुल छेत्रफल यह जिला 1,736 वर्ग किलोमीटर है ।

दक्षिण गोवा

दक्षिणी गोवा, गोवा राज्य का दूसरा जिला है जिसका मुख्यालय मंडगांव है यहां की जनसंख्या 2011 के आंकड़ों के अनुसार 640,545 है जबकि यहां का साक्षरता दर 87.60 है यह जिला क्षेत्रफल के आधार पर उत्तरी गोवा से बड़ा जिला है जिसका छेत्रफल 1966 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है ।

Leave a Reply