गुजरात का जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा शहर कौन सा है ?

गुजरात का जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा शहर अहमदाबाद है। जनसंख्या के आधार पर ही नहीं बल्कि क्षेत्रफल के आधार पर भी अहमदाबाद गुजरात का सबसे बड़ा शहर है। ठीक उसी तरह जैसे कि इस देश की राजनीतिक राजधानी दिल्ली है एवं आर्थिक राजधानी मुंबई है उसी तरह गुजरात की राजनीतिक राजधानी भले ही गांधीनगर हो परंतु इसकी व्यवसायिक राजधानी अहमदाबाद ही है।  

2011 की जनगणना के अनुसार अहमदाबाद की जनसंख्या 56,33,927 थी। वही अहमदाबाद जिले की जनसंख्या 70,59,056 थी। अनुमानों के अनुसार अहमदाबाद की जनसंख्या 2019 में 82 लाख 50 हजार के आसपास होनी चाहिए। population के आधार पर अहमदाबाद भारत का सातवां सबसे बड़ा शहर है।   

gujrat me jansankhya me sabse bada shahar

जैसा कि हम बता ही चुके हैं कि क्षेत्रफल के आधार पर भी गुजरात का सबसे बड़ा शहर अहमदाबाद ही है। अहमदाबाद का क्षेत्रफल 464 वर्ग किलोमीटर है। यहाँ की वर्तमान मेयर बैजल पटेल है।

अहमदाबाद इतिहास के परिदृश्य में

अहमदाबाद का नाम यहां के सुल्तान अहमद शाह के नाम पर रखा गया था। बहुत से इतिहासकार इस बात पर भी सहमत हैं कि अहमदाबाद का पुराना नाम कर्णावत रहा होगा। अहमदाबाद  का राजनीतिक केंद्र दिल्ली से महत्वपूर्ण रिश्ता रहा है। 

कभी अहमदाबाद पर दिल्ली सल्तनत का कब्जा रहा, कभी  मुगलों का कब्जा रहा, कभी मराठों का कब्जा रहा और कभी अंग्रेजो का कब्जा रहा।  इन सारी बातों में एक समानता है कि जब कभी दिल्ली पर किसी का कब्जा बदला तो अहमदाबाद पर भी जल्दी ही उसका कब्जा बन गया। 

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि 1960 में गुजरात की राजधानी गांधीनगर नहीं थी, बल्कि अहमदाबाद ही थी गुजरात की राजधानी बाद में गांधीनगर ले  जाई  गई।

पर्यटन की नजर से अहमदाबाद

अहमदाबाद आने वाले सबसे पहले साबरमती आश्रम जाते हैं , जहां पर वे भारत के राष्ट्रपिता के निवास को देखते हैं ,और यह देखते हैं कि यह इंसान कितनी सादगी से अपना जीवन बिताता था। गांधीवाद को  मानने वालों के लिए साबरमती आश्रम तीर्थ यात्रा की तरह है।

अहमदाबाद अगर आप नवरात्रि के समय आए हैं तो कांकरिया lake देखने लायक नजारा देती है। सिद्धि मस्जिद , मानक चौक, लाल दरवाजा , जामा मस्जिद जैसे कई स्थान अहमदाबाद के अंदर है जो पर्यटकों को लगातार आकर्षित करते रहे है।

हमें उम्मीद है कि आप को इस सवाल का जवाब मिल गया होगा कि ,गुजरात का सबसे बड़ा शहर कौन सा है जनसंख्या के आधार पर ? साथ में ही आपको इस सवाल का जवाब भी मिल गया होगा कि ,गुजरात का क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा शहर कौन सा है ?

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment