हैती देश कब आजाद हुआ था। Haiti Kab Aajad Huaa ?

हैती आधिकारिक तौर पर “हैती गणराज्य” के नाम से भी जाना जाता है इसको आजादी कब मिली शायद ही इसकी जानकारी किसी को पता हो। इसलिए आज के इस लेख में हम इस विषय पर चर्चा करेंगे की हैती देश कब आजाद हुआ और इस देश को आजादी किस देश से प्राप्त हुई इसकी जानकारी हम इस लेख में प्राप्त करेंगे और साथ में ही इस देश से संबंधित सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे जो कि आपके gk के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकती है। आइए जानते हैं।

haiti kab aajad huaa tha

हैती कब आजाद हुआ

हैती को आजादी 1 जनवरी 1804 को प्राप्त हुई थी और यह देश फ्रांस के लोगों के द्वारा गुलाम बनाया गया था परंतु इन्हें भले ही आजादी 1804 में प्राप्त हुई परंतु इस आजादी की मान्यता 17 अप्रैल 1825 को दी गई परंतु आप से exam में है question पूछा जाए कि हैती देश कब आजाद हुआ तो आप इसका उत्तर 1 जनवरी 1804 को ही देंगे।

अगर हम हैती देश के गणतंत्र की बात करें तो यहां पर गणतंत्र की स्थापना 15 जनवरी 1859 को की गई थी परंतु वर्तमान में जो संविधान यहां पर लागू है इसकी स्थापना 29 मार्च 1987 को की गई थी।

हैती देश के बारे में सामान्य जानकारी

हैती देश क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का एक बहुत ही छोटा देश है जो कि लगभग 27,750 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यह देश क्षेत्रफल के साथ दुनिया का 143 वॉ सबसे बड़ा देश है जिसमें लगभग 1.10 करोड़ लोग निवास करते हैं और इस जनसंख्या के साथ दुनिया का 85 वॉ सबसे बड़ा राष्ट्र है।

हैती देश की राजधानी की बात करें तो इस देश की राजधानी का नाम पोर्ट-ऑ-प्रिंस है जो कि यहां राजधानी होने के साथ-साथ यहां का सबसे बड़ा नगर भी है। इस देश में फ्रांसीसी और क्रियोल भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है और इन्हीं दो भाषा को यहां पर राजभाषा का दर्जा भी दिया गया है। जैसे भारत के निवासी भारतीय कहलाते हैं उसी प्रकार हैती देश के निवासी को “हेतीयन” के नाम से पुकारा जाता है।

One Response

Leave a Reply