हिमाचल प्रदेश का जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा शहर कौन सा है ?

भारत के उत्तर में बसा हुआ एक बहुत ही खूबसूरत प्रदेश है जिसे हिमाचल प्रदेश कहते हैं। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला अत्यंत खूबसूरत शहर है । राजधानी होने के साथ ही साथ जनसंख्या के आधार पर भी शिमला हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है। यही नहीं क्षेत्रफल के आधार पर भी हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा शहर शिमला ही है। 

शिमला ब्रिटिश राज की ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करता था। शिमला शहर की जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 1,69,578 थी। जैसा कि हम बता ही चुके हैं कि क्षेत्रफल के आधार पर भी  शिमला हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है, इसका area 35.34 वर्ग किलोमीटर है।  शिमला की समुद्र तल से ऊंचाई 2276 मीटर है।

इतिहास के परिदृश्य में शिमला

himachal ka jansankhya me sabse bada shahar

भारतीय इतिहास के परिदृश्य में शिमला का उद्गम 1819 के आस पास होता है जब ब्रिटिश राज इस इलाके को  नेपाल के गोरखा साम्राज्य से  जीतता है। शिमला के नाम के विषय में माना जाता है कि यहां पर श्यामला देवी का मंदिर था।

उसी के आधार पर इस जगह का नाम शिमला पड़ा। भारत के प्रदेशों में शिमला का महत्व ब्रिटिश राज के कारण ही बहुत ज्यादा बढ़ा। ऐसा माना जाता है कि ब्रिटेन से आने वाले अधिकारी भारत में दिल्ली के आसपास की जगहों में असहज महसूस करते थे, क्योंकि वह इतने ज्यादा तापमान के आदी नहीं होते थे। इसीलिए शिमला जैसी जगहों का महत्व बढ़ता गया।  जहां पर जाकर वे अपने घर जैसा महसूस कर सकते थे।

इसी कारण शिमला, देहरादून, दार्जिलिंग एवं दक्षिण में ऊटी जैसी जगहों का काफी विकास हुआ। शिमला ब्रिटिश राज के लिए कितना महत्वपूर्ण था इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस शहर को भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित कर दिया गया था। जब कभी गर्मी आती तो पूरा का पूरा  दिल्ली का सरकारी अमला शिमला लेकर आया जाता। इसके राजधानी होने के कारण ही इतना दुर्गम स्थान होते हुए भी इसकी Railway connectivity लगातार बनी रही है।

पर्यटन की नजर से शिमला

हिमाचल प्रदेश बहुत हद तक पर्यटन पर निर्भर करता है। tourism को अगर देखा जाए तो शिमला, कुल्लू ,मनाली जैसी जगहें हिमाचल प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में सबसे ज्यादा मात्रा में पर्यटकों को आकर्षित करने वाली जगह हैं। अगर शिमला के अंदर पर्यटन की जगहों के बारे में गिनाने लग जाए तो यह आर्टिकल काफी लंबा हो जाएगा इसलिए हमने यहां केवल अत्यंत महत्वपूर्ण जगहों को ध्यान में रखा है।

शिमला जाने वाले The Ridge जाना कभी नहीं  भूलते। जाखो हिल में आपको हनुमान जी के दर्शन हो जाएंगे। शिमला आने वालों के लिए मॉल रोड सबसे बेहतरीन जगह है जहां पर चल कर आप पूरे शिमला का नजारा देख सकते हैं । अगर आप शिमला  जाने की योजना बना रहे हैं तो सड़क या हवाई रास्ते की जगह कालका शिमला रेलवे के द्वारा शिमला जाएं।

यह ट्रेन अपने आप में बहुत बड़ा टूरिस्ट अट्रैक्शन रहती है। हमें उम्मीद है कि आप को इस सवाल का जवाब मिल गया होगा कि ,हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा शहर कौन सा है जनसंख्या के आधार पर ? इसके साथ ही आपको इस सवाल का जवाब भी मिल गया होगा कि, हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा शहर कौन सा है  क्षेत्रफल के आधार पर ? ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहे ।

Leave a Reply