हिमाचल प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है 2020

हिमाचल प्रदेश भारत का 28 राज्य में से एक राज्य है जो कि अपनी जलवायु के लिए पूरे भारत भर में जाना जाता है यहां की कुछ शहर जैसे शिमला, धर्मशाला पुरे भारत भर में प्रसिद्ध है यह राज्य भारत के उत्तर में बसा हुआ है जिसकी सीमाएं भारत के अन्य राज्य जम्मू एंड कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड से सांझा होती है।

himachal ke mukhya mantri kon hai

हिमाचल प्रदेश को एक राज्य का दर्जा 25 जनवरी 1971 को मिला था और आज इस राज्य में 12 जिले है तथा इस राज्य की राजधानी शिमला है लेकिन इस राज्य की एक और राजधानी होती है जिसका नाम धर्मशाला है । धर्मशाला सिर्फ ठंड के दिनों में यहां की कैपिटल बनाई जाती है ।

हिमाचल प्रदेश  area के आधार पर भारत का 18 वॉ सबसे बड़ा राज्य है जो 55,676 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और population के आधार पर यह भारत का 21 वॉ सबसे बड़ा राज्य है अगर हम 2011 के आंकड़ों के अनुसार बात करें तो इस राज्य की जनसंख्या 68 लाख थी। यहां की official language हिंदी है लेकिन यहां पर additional language इंग्लिश है जिसे ऑफिसियल तौर पर प्रयोग किया जाता है आइए अब हम बात करते हैं कि यहां के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है और यहां के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे

हिमाचल प्रदेश  के वर्तमान मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश  के वर्तमान में मुख्यमंत्री “जयराम ठाकुर” हैं वह यहाँ के मुख्यमंत्री 27 दिसंबर 2017 से है जयराम ठाकुर भारतीय जनता पार्टी के नेता हैं इन्होंने वीरभद्र सिंह के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी वीरभद्र सिंह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से संबंध रखते थे।

हिमाचल प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री कौन है

हिमाचल के प्रथम मुख्यमंत्री “यशवंत सिंह परमार” थे जिन्होंने 8 मार्च 1952 को मुख्यमंत्री की शपथ ग्रहण की थी और 21 मार्च 1956 तक यहां के मुख्यमंत्री रहे थे यशवंत जी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से संबंध रखते थे।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

1 thought on “हिमाचल प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है 2020”

Leave a Comment