हिमाचल प्रदेश में कितने जिले हैं। How Many Districts In Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में कितने जिले हैं। इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले हमें यह पता होना चाहिए कि इस राज्य का गठन 25 जनवरी 1971 में हुआ था जिसका क्षेत्रफल 55,674 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। क्षेत्रफल के आधार पर यह भारत का 18 वॉ सबसे बड़ा राज्य है जो कि भारत देश की उत्तर-पश्चिम में स्थित है इस राज्य से भारत के अन्य राज्यों की सीमाएं जैसे जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड लगी हुई हैं।

himachal pradesh me kitne jile hai

चलिए अब इस राज्य के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद अब हम हिमाचल प्रदेश में कितने जिले हैं इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

हिमाचल प्रदेश में वर्तमान समय में जिलों की संख्या 12 है। इन सभी जिलों के नाम क्या है चलिए नीचे दी गई list के माध्यम से हम यह जानते हैं।

  1. चंपा जिला
  2. कांगड़ा जिला
  3. लाहौल और स्पीति जिला
  4. कुल्लू जिला
  5. मंडी जिला
  6. हमीरपुर जिला
  7. सोलन जिला
  8. ऊना जिला
  9. बिलासपुर जिला
  10. सिरमौर जिला
  11. शिमला जिला
  12. किन्नौर जिला

हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों में से “शिमला” जिला बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपने भी कभी न कभी शिमला का नाम जरूर सुना होगा। यह एक बहुत ही खूबसूरत जिला है जो कि इस राज्य की पश्चिमी सीमाओं के उत्तर में स्थित है। Shimla जिला 5,131 पर किलोमीटर में फैला हुआ है जिसके अंतर्गत 19 तहसील शामिल हैं। यह जिला पर्यटकों को भी काफी लुभाता है इसलिए यह पर्यटन (Tourist Places) की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है यहीं कारण है कि हर साल लाखों लोग यहां के बेहतरीन मौसम का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं।

Leave a Reply