हिंदी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है ?

हिंदी भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है । 14 सितंबर को इसके मनाये जाने के पीछे कारण यह है कि 14 सितंबर 1949 को हिंदी को एक  राजभाषा के रूप में स्वीकृति दी गई थी । यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि इसे राजभाषा का दर्जा दिया गया था हिंदी के अलावा अन्य भाषाओं को भी भारत में राजभाषा का दर्जा दिया गया है । कई लोगों को इस बात की गलतफहमी रहती है कि हिंदी राष्ट्रभाषा है परंतु उन्हें यह समझना होगा कि भारत में कोई भी राष्ट्रभाषा नहीं है

भारत एक ऐसा देश नहीं है जहां एक धर्म के लोग रहते हो, या एक रंग के लोग रहते हो या एक भाषा बोलने वाले लोग रहते हो । भारत का सौंदर्य उसकी विविधता में है इसीलिए हिंदी को किसी और के ऊपर न  थोपते हुए  इसे  अन्य महत्वपूर्ण भाषाओं की तरह राज्य भाषा का दर्जा दिया गया ना कि राष्ट्रभाषा का । अब जब आपको इस प्रश्न का उत्तर मिल गया कि ,हिंदी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है ? तो आगे बढ़ते हैं और हिंदी के विषय में अन्य रोचक तथ्यों से आपको अवगत कराते हैं ।

hindi diwas kyu manaya jata hai

हिंदी से जुड़े रोचक तथ्य :

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि भारत के अलावा हिंदी मॉरीशस, फिजी, सूरीनाम, गुयाना त्रिनिदाद टोबैगो  एवं नेपाल में बोली जाती है। हिंदी वैसे तो  देवनागरी भाषा में लिखी जाती है परंतु आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हिंदी को इसका नाम फारसी भाषा में भारत के लिए हिंद नाम से दिया गया है।

1881 में  तत्कालीन बिहार के प्रशासन द्वारा उर्दू की जगह हिंदी को राज्य की भाषा का दर्जा दिया गया इस तरह बिहार हिंदी को अपनी  आधिकारिक भाषा बनाने वाला पहला राज्य बना ।  हिंदी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है ।  1805 में हिंदी भाषा में पहली किताब लिखी गई जिसका नाम था प्रेम सागर।  इतिहासकारों के अनुसार 1930 में पहला हिंदी टाइपराइटर अस्तित्व में आया । 

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि भारत विविधताओं का देश है इसलिए किसी एक भाषा का इस पर अधिकार नहीं हो सकता ।  ठीक उसी तरह हिंदी भी विविधताओं  की भाषा है  जैसे-जैसे आप भारत के विभिन्न कोनों में जाते हैं आपको हिंदी का नया रूप दिखाई देता है ।  हिंदी भाषा भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में क्षेत्रीय  बोली के आधार पर बोली जाती है।  यह बात अलग है कि सभी शुद्ध हिंदी लिखने का प्रयास करते हैं । 

हमें उम्मीद है कि आपके हिंदी से जुड़े प्रश्नों के उत्तर आपको मिल गए होंगे ।  ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए हमारे साथ लगातार बने रहे ।

Leave a Reply