हांगकांग कहाँ है। हांगकांग किस देश मे है।

अगर आप इस प्रश्न को लेकर confuse है कि हांगकांग कहा है। हांगकांग एक देश है या एक शहर है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। क्योंकि आज की इस post में हम इसी के बारे में बात करने वाले है जिससे आपका हांगकांग से related सभी doubt clear हो जाये। पर इससे पहले हम इससे related कुछ मजेदार बाते।

hongkong kaha aur kis desh me hai

सबसे पहले हम आपके हैं बताना चाहते हैं कि यहां की राजभाषाएं चीनी और अंग्रेजी है इसका मतलब यहां पर चीनी भाषा और अंग्रेजी भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है और hon-gong 1104 वर्ग किलोमीटर के छेत्रफल में फैला हुआ है जो कि इसे दुनिया का 183 वा सबसे बड़ा देश बनाती है और यहां पर मुद्रा हांगकांग डॉलर चलता है ।

आइए जानते हैं हांगकांग एक देश या शहर

तो हम आपको बताना चाहते हैं कि हांगकांग एक शहर है जिसे हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र का दर्जा हासिल है मतलब हांगकांग Special administrative region दर्जा हासिल है हांगकांग एक Globally महानगर और इंटरनेशनल वित्तीय केंद्र होने के साथ-साथ एक विकसित पूंजीवादी अर्थव्यवस्था भी है ।

और अगर हम सीधे तौर पर बात करें तो यह है इंडिया के जम्मू कश्मीर जैसा एक राज्य है जिसे एक स्पेशल दर्जा दिया गया है इस city में एक देश दो नीति के अंतर्गत और बुनियादी कानून के हिसाब से इसे सभी क्षेत्रों में उच्च स्तर की स्वायत्तता प्राप्त है । और कुछ मामले छोड़ दिए जाएं जैसे कि विदेशी मामले और रक्षा को छोड़कर हमको उनकी अपनी मुद्रा कानून प्रणाली, राजनीतिक व्यवस्था, सड़क के नियम प्रवास पर नियंत्रण, सब इसी के control में रहते हैं यहां तक कि इसका स्वयं का अपना ही ध्वज और एक कुल चिन्ह भी है ।

Leave a Reply