IIT Ka Full Form क्या होता है और आई आई टी क्या है।

Iit का full form क्या होता है इसके बारे में आपको पता जरूर होना चाहिए क्योंकि अगर आपने 11th और 12th परीक्षाएं math सब्जेक्ट से complete की है और अगर आप इसके बाद engineering में admission लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छे कॉलेज iit institute को माना जाता है। यह institute सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि, दुनिया भर में इंजीनियरिंग के मामले में बहुत ही अच्छे कॉलेजेस माने जाते हैं और जो स्टूडेंट्स इन best iit colleges में admission ले लेते हैं। तो आप अपने आप को बहुत intelligent समझ सकते है क्योंकि आईआईटी इंस्टीट्यूट में admission लेने के लिए स्टूडेंट्स को jee exam को clear करनी होती है जो कि भारत के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक परीक्षा मानी जाती है।

iit full form in hindi

यह तो हमने आईआईटी के बारे में कुछ basic जानकारी प्राप्त कर ली है परंतु iit ka full form क्या होता है बहुत से student को इसका भी पता नहीं होता है इसलिए आज की इस लेख में हम आईआईटी का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में जानेंगे और साथ में ही इस से संबंधित सामान्य जानकारी प्राप्त करेंगे आइए जानते हैं।

Iit full form in hindi

आईआईटी का फुल फॉर्म “Indian institute of technology” होता है और इसे हिंदी में “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान” कहा जाता है।

आईआईटी के बारे में सामान्य जानकारी

भारत में कुछ बहुत ही पुराने आईआईटी इंस्टीट्यूट है तथा भारत में प्रथम आईआईटी कॉलेज की स्थापना 1951 में खड़कपुर में हुई थी जबकि वर्तमान समय में भारत में लगभग 23 आईआईटी इंस्टीट्यूट है।

अगर आप आईआईटी से इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको iit exam में पास होना पड़ेगा। इस एग्जाम को आप 12th class पूरा करने के बाद ही दे सकते हैं परन्तु 12वीं में आप का सब्जेक्ट मैथ्स होना चाहिए।

आईआईटी की परीक्षा दो स्तर pre और mains पर आयोजित की जाती है सबसे पहले इसमें आपको pre एक्जाम क्लियर करना होता है इसके बाद अगर student, pre exam को clear कर लेते हैं तो इसके बाद student को mains exam देना पड़ता है और आप दोनों एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तो आप आईआईटी इंस्टीट्यूट में admission लेने के लिए eligible हो जाते हैं परंतु यह एक बहुत ही कठिन एग्जाम है जिसके लिए लगभग आपको 2 से 3 साल की तैयारी करनी ही पड़ती है।

सामान्य तौर पर आईआईटी एग्जाम में तीन subject से question पूछे जाते हैं और वह तीन सब्जेक्ट निम्नलिखित है।

  • भौतिक विज्ञान (Physics)
  • रसायन विज्ञान (Chemistry)
  • गणित (math)

आपको इन तीन subject की पढ़ाई करनी होती है पर यह तीनो सब्जेक्ट बहुत कठिन होते हैं। इसीलिए आपको इनमे महारत हासिल करनी होती है तभी आप आईआईटी जैसे exam को crack कर सकते हैं।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

2 thoughts on “IIT Ka Full Form क्या होता है और आई आई टी क्या है।”

Leave a Comment