भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है। Biggest National Park of India

भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है (which is the biggest national park of india) आज इस post में हम इस बात पर चर्चा करेंगे लेकिन इससे पहले हम national park से जुड़ी हुई कुछ सामान्य जानकारी प्राप्त कर लेते हैं जो कि आपके लिए किसी भी exam point of view से बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है।

india ke sabse chota natonal park ke baare me jankari

History of national park in India

भारत का सबसे पहला नेशनल पार्क 1936 में भारत के राज्य उत्तराखंड में खोला गया था जिसका नाम ‘हेली नेशनल पार्क’ था । जिसे वर्तमान में जिम ‘कॉर्बेट नेशनल पार्क’ के नाम से जाना जाता है 1936 में पहला नेशनल पार्क खुलने के बावजूद भी इंडिया में 1970 तक सिर्फ नेशनल पार्को की कुल संख्या 5 ही हो पाई थी। परंतु 1972 में इंडिया में wild life protection act एवं project tiger के तहत बहुत ज्यादा राष्ट्रीय उद्यानों की खोलने की शुरुआत हुई और ताजा आंकड़ों के अनुसार 2018 में india में national park की कुल संख्या 104 हो गई है जो लगभग 40,501 वर्ग किलोमीटर में फैले हुए हैं यह area इतना ज्यादा है कि यह भारत का पूरा 1. 23% surface area ढाँके हुए है।

अगर हम भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान की बात करे तो भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान “हेमिस नेशनल उद्यान” है जोकि जम्मू एंड कश्मीर राज्य के लद्दाख area में स्थित है यह नेशनल पार्क लगभग 4,400 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है इतना ही नहीं यह पार्क भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान होने के साथ-साथ highest altitude पर स्तिथ पार्क भी है इस पार्क की स्थापना 1981 में की गई थी ।

यह भारत का सबसे बड़ा नेशनल पार्क है इसलिए तो यह विख्यात है ही लेकिन इसके अलावा यहां हिम तेंदुए भी पाए जाते हैं जिसके कारण यह पार्क पूरी दुनिया में भी प्रसिद्ध है और ऐसा भी माना जाता है कि पूरी दुनिया में हिंदुओं की सबसे ज्यादा जनसंख्या यहीं पर निवास करती है।

One Response

  1. allaboutassam November 17, 2018

Leave a Reply