India Ke 10 Sabse Bade Railway Station Koun Se Hai – Full Information

India ka sabse bada railway station कौन सा है यह जानने से पहले हम आपको बता दें कि Indian Railway एक ऐसी organization है, जिसकी india के प्रत्येक व्यक्ति तक बहुत ही आसानी से पहुंच है। यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा railway network है। जिसकी लंबाई तकरीबन 121,000 किलोमीटर है। लंबाई के मामले में world में America, Russia और China के बाद India का नंबर आता है। india में रोज तकरीबन 13000 passenger train चलती है। जो कि एक बहुत बड़ा आंकड़ा है।

india ka sabse bada railway station kousa hai

india के करीब 50% railway track electric है, और उनमें से करीबन 34% double line है। भारतीय रेलवे को Railway of ministry ऑपरेट करता है। Indian Railway, india के हर वर्ग के नागरिकों का ध्यान रखता है, और हर वर्ग के लिए अलग तरह का system है। इसीलिए कोई भी व्यक्ति कम मूल्य की ticket में भी सफर कर सकता हैं, और ज्यादा मूल्य वाली ticket में भी अधिक से अधिक सुविधाओं के साथ भी सफर कर सकते हैं।

Largest railway station in India !!

India का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन गोरखपुर उत्तर प्रदेश में स्थित है। जिसकी लंबाई तकरीबन 4483 फीट है। दूसरे नंबर पर आता है, कोल्लम जंक्शन जोकि केरला में स्थित है। कोल्लम जंक्शन की लंबाई लगभग 3873 फीट है। लंबाई की दृष्टि से तीसरा सबसे बड़ा railway station खड़कपुर railway station है। जो कि West Bengal में स्थित है। इसकी लंबाई तकरीबन 3519 फीट है। गोरखपुर railway station, North East Railway zone का headquarter भी है। गोरखपुर railway station India का सबसे बड़ा railway station होने के साथ ही world largest station भी है। Limca Book of World Record की book में भी गोरखपुर रेलवे स्टेशन का नाम शामिल किया गया है। इसकी लंबाई सच में बहुत ज्यादा है, जो की इसे सबसे अलग बनाती है। अगर हम number of platform की बात करें तो सबसे ज्यादा platform वाला railway station है, हावड़ा रेलवे स्टेशन। जिसमें कि लगभग 23 platform है।

Top 10 Railway Station of India

1. गोरखपुर रेलवे स्टेशन :- गोरखपुर रेलवे स्टेशन दुनिया का सबसे लंबा railway station है। और इसी की वजह से यह नंबर वन पर आता है। यह इसलिए भी खास है क्योंकि इसका नाम world record में भी शामिल है। यह Indian Railways का नाम पूरे world में ऊंचा करता है।

2. हावड़ा रेलवे स्टेशन :- हावड़ा रेलवे स्टेशन india में सबसे ज्यादा platform वाला station है। जो कि सबसे ज्यादा busy रेलवे स्टेशन भी माना जाता है। यहां पर हर दिन लगभग 1 million लोग सफर करते हैं, जो कि इसे बहुत खास railway station बनाता है।

3. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन :- New Delhi station हमारे list में तीसरे नंबर पर इसलिए भी है, क्योंकि इस station पर रोज लगभग 350 ट्रेनें आती और जाती है। यह सच में एक बहुत बड़ा आंकड़ा है, इसलिए ही न्यू दिल्ली स्टेशन ट्रेनों का hub भी माना जाता है।

4. कानपुर रेलवे स्टेशन :- Kanpur railway station भी india का सबसे ज्यादा चलने वाला railway station माना जाता है, यहां पर रोज लगभग 280 ट्रेनें आती है। और यह india के 5 Central Railway Station में से एक भी है।

5. पटना जंक्शन :- पटना जंक्शन पांचवे नंबर पर इसलिए आता है, क्योंकि यह india के लगभग हर station से connect है। इसकी यही खासियत इसे सभी railway station से अलग बनाती है।

6. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई :- यह रेलवे स्टेशन india का सबसे खूबसूरत railway station भी माना जाता है, इसका निर्माण सन 1887 में हुआ था इस रेलवे स्टेशन को अंग्रेजों ने बनवाया था। तब इसे Victoria Terminus के नाम से जाना जाता था। फिर 1996 में इसका नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस कर दिया गया।

7. इटारसी जंक्शन :- इटारसी जंक्शन मध्य प्रदेश का सबसे ज्यादा busy जंक्शन माना जाता है। यहां पर हर रोज तकरीबन 300 से ज्यादा ट्रेनें रुकती है, और यहां पर 8 platform है।

8. दूधसागर रेलवे स्टेशन :- यह स्टेशन गोवा में स्थित है। यह natural beauty मैं india का सबसे बेहतरीन रेलवे स्टेशन है। इस railway station के एक तरफ कई doodh Falls दिखाई देते हैं। यह सभी दर्शकों का मन मोह लेता है।

9. चारबाग रेलवे स्टेशन :- चारबाग रेलवे स्टेशन लखनऊ में स्थित है। यह सौंदर्य की दृष्टि से बहुत ही खूबसूरत railway station है। इसका नाम चारबाग इसलिए रखा गया था, क्योंकि यहां पर चार Garden थे। इसकी खूबसूरती सच में बहुत कमाल की है।

10. विशाखापट्नम रेलवे स्टेशन :- यह रेलवे स्टेशन आंध्र प्रदेश में स्थित है। यह india का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन में माना जाता है। यहां की सफाई सच में देखने लायक है।

Leave a Reply